30 की उम्र में त्वचा दिखेगी 20 की, जानिए ऐसे एंटी-एजिंग टिप्स जो स्किन को बनाए रखते हैं जवां 

Anti Aging Skin Care: बढ़ती उम्र में त्वचा की कसावट कम होने लगती है और स्किन पर दाग-धब्बे ज्यादा दिखने लगते हैं. ऐसे में यहां कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे और टिप्स दिए जा रहे हैं जो स्किन को कई साल जवां बनाते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
How To Look Younger: त्वचा को कई सालों तक जवां बना देते हैं ये नुस्खे. 

Skin Care Tips: त्वचा की देखरेख में जरा भी कोताही बरती जाए तो उसका बुरा असर साफ नजर आने लगता है. खासकर बढ़ती उम्र में त्वचा का सही तरह से ध्यान रखना जरूरी होता है. अगर सही स्किन केयर ना आजमाया जाए तो स्किन वक्त से पहले ही अपनी चमक खो देती है, झुर्रीदार नजर आने लगती है, दाग-धब्बों से घिर जाती है और त्वचा पर ब्रेकआउट्स भी नजर आने लगते हैं. इसके उलट अगर स्किन का सही तरह से ख्याल रखा जाए तो 40 या 50 की उम्र में भी त्वचा 20 साल जितनी जवां और निखरी हुई दिखती है. यहां कुछ ऐसे ही एंटी-एजिंग (Anti Aging) स्किन केयर टिप्स और घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं जिन्हें आजमाने पर त्वचा सालोंसाल जवां बनी रहती है. 

नारियल तेल को लगाना शुरू कर दिया इस तरह तो घने और काले हो जाएंगे बाल, डाई को उठाकर फेंक देंगे आप 

जवां त्वचा के घरेलू उपाय | Home Remedies For Younger Looking Skin 

दही औ खीरे का फेस पैक 

चेहरे की पफीनेस और डार्क सर्कल्स हटाने के लिए ही नहीं बल्कि खीरे चेहरे को एंटी-एजिंग गुण देने के लिए भी चेहरे पर लगाए जा सकते हैं. खीरे को घिसकर दही में डालें और फेस पैक बना लें. इस फेस पैक (Face Pack) को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखना फायदेमंद होता है. अच्छे असर के लिए हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

Advertisement

घर पर बना यह हेयर सीरम बालों की कई दिक्कतों को कर देता है दूर, मुलायम और खूबसूरत नजर आते हैं बाल 

Advertisement
नारियल का दूध 

एजिंग स्किन को बेहतर करने में नारियल का दूध भी काम आता है. नारियल के दूध में मिनरल्स और विटामिन होते हैं. इस तेल को चेहरे पर लगाने से स्किन को पर्याप्त नमी मिलती है. ताजा नारियल को घिसकर भी उसका दूध निकाला जा सकता है. इसे चेहरे पर लगाकर 20 से 25 मिनट रखें और फिर चेहरा धो लें. नारियल के दूध को फेस टोनर की तरह भी रोजाना लगाया जा सकता है. इसके एंटी-एजिंग गुण अच्छा असर दिखाते हैं. 

Advertisement
पपीते का फेस मास्क 

एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर पपीता त्वचा को जवां बनाए रखता है. इसके एंटी-ऑक्सीडेंट्स झुर्रियों (Wrinkles) को कम करने में भी असरदार होते हैं. पपीते को पीसकर उसका पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Advertisement
गुलाबजल का टोनर 

चेहरे को एंटी-एजिंग गुण देने के लिए गुलाबजल को टोनर की तरह लगा सकते हैं. गुलाबजल चेहरे की डेड स्किन सेल्स को दूर करता है. चेहरे पर गुलाबजल (Rose Water) सादा भी लगाया जा सकता है या फिर इसमें नींबू का रस और ग्लिसरिन मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं. 

खानपान का रखें ध्यान 

स्किन केयर में खानपान का ध्यान रखना जरूरी होता है. खानपान अगर अच्छा हो तो त्वचा अंदरूनी रूप से निखरने लगती है. इसके उलट अगर खानपान अच्छा ना हो तो उसका बुरा प्रभाव त्वचा पर पड़ता है. एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर बेरीज, विटामिन सी से भरपूर संतरे और विटामिन ई के गुण वाले बादाम को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

Featured Video Of The Day
Hemant Soren Oath Ceremony: हेमंत सोरेन के हाथ तीसरी बार Jharkhand की कमान, मुख्यमंत्री पद की ली शपथ
Topics mentioned in this article