रात के समय होता है पैरों में दर्द तो इन नुस्खों से मिल सकती है राहत, दूर होने लगेगी तकलीफ

Leg Pain: अगर आप भी रात के समय अक्सर ही पैरों के दर्द से परेशान रहते हैं तो यहां जानिए किस तरह इस दर्द से छुटकारा मिल सकता है. पैरों के दर्द को दूर करने में घर की ही चीजें अच्छा असर दिखाती हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
L

Home Remedies: ऐसे कई कारण हैं जिनके चलते पैरों में दर्द हो सकता है. किसी पुरानी चोट के कारण, मसल्स में खिंचाव होने से, हड्डियों की कोई चोट, नर्व्स की कोई दिक्कत, इंफेक्शन या सही तरह से ना उठने-बैठने के कारण भी पैरों में दर्द हो सकता है. पैरों में दर्द होने पर पैर कमजोर महसूस होते हैं, दर्द के अलावा अकड़न महसूस होती है, झनझनाहट हो सकती है या फिर जोड़ों में दर्द (Joint Pain) रहने लगता है. वहीं, पैर दर्द के कारण स्किन पर चकत्ते पड़ने, सूजन और कभी-कभी बुखार की दिक्कत भी हो जाती है. ऐसे में अगर आप भी अक्सर पैरों के दर्द (Leg Pain) से परेशान रहते हैं तो यहां जानिए किस तरह इस पैर दर्द से मिल सकता है छुटकारा. यहां बताए कुछ टिप्स आ सकते हैं आपके काम. 

रोजाना सुबह खाली पेट इस मसाले का पानी पीने पर घट सकता है वजन, पाचन भी रहता है अच्छा

पैर दर्द से कैसे पाएं छुटकारा | How To Get Rid Of Leg Pain 

हल्दी वाला तेल 

आयुर्वेदिक औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी पैर का दर्द दूर कर सकती है. हल्दी में करक्यूमिन नाम का पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो पैर के दर्द से राहत दिलाता है. ऐसे में हल्दी (Turmeric) को सरसों के तेल में डालकर पकाएं और इसे पैरों की मालिश करने के लिए इस्तेमाल करें. इस तेल से मालिश करने पर दर्द कम होता हुआ महसूस होता है. 

हल्दी वाला दूध 

अंदरूनी तौर पर दर्द को कम करने के लिए हल्दी वाला दूध या हल्दी की चाय पी जा सकती है. हल्दी वाला दूध या हल्दी की चाय दर्द को खींचने का काम करते हैं. इससे एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मिलते हैं जो दर्द को कम करते हैं. 

Advertisement
सेब का सिरका 

दर्द वाले पैर को सेब के सिरके के पानी में डुबोकर रखने पर दर्द से राहत मिल सकती है. एक टब में गर्म पानी लें और उसमें 2 से 3 ढक्कन सेब का सिरका मिलाएं. इस पानी में पैर को 15 से 20 मिनट तक डुबोकर रखने पर पैरों की सूजन कम होती है और पैर के दर्द से भी राहत मिल जाती है. इस पानी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पैरों को मिलते हैं. 

Advertisement
बर्फ से करें सिंकाई 

अगर पैरों में सूजन के कारण दर्द होने लगा है तो बर्फ से सिंकाई की जा सकती है. बर्फ की सिंकाई ब्लड फ्लो को बेहतर करती है और दर्द कम करने में असरदार होती है. बर्फ का टुकड़ा लेकर उसे किसी कपड़े या तौलिया में लपेटें और पैरों पर रखकर सिंकाई करें. इससे दर्द कम होने लगता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
टाटा ग्रुप को बुलंदियों पर पहुंचाने वाले Ratan Tata का कैसा था सफर?
Topics mentioned in this article