घर के कोने-कोने में चींटियों ने जमा लिया है डेरा, तो यहां जानिए कौनसे घरेलू नुस्खे इन Ants को भगाने में होंगे कामयाब

Ants Home Remedies: कभी रसोई में तो कभी बिस्तर के आस-पास भी चींटियां नजर आने लगती हैं. इन चींटियों को भगाने में घर की ही कुछ चीजें बेहद काम आती हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Cheenti Ke Gharelu Upay: चींटियों को घर से गायब कर देंगे कुछ घरेलू उपाय. 

Home Remedies: घर में यहां-वहां घूमती चींटियां आफत से कम नहीं लगती हैं. कभी ये रोटी के डिब्बे में झुंड बनाएं दिख जाती हैं तो कभी जमीन पर मंडराती रहती हैं और जो आस-पास दिख जाए उसे काट लेती हैं. काली चींटी (Black Ant) हो या फिर लाल वाली, सभी अलग-अलग तरह से नाक में दम करती हैं. कई बार तो पता ही नहीं चलता कि कैसे चींटियां चीनी के डिब्बे में घुस जाती हैं और जब चाय बनाने के लिए चम्मच डालो तो चीनी के साथ-साथ चींटी भी साथ निकल आती है. आप भी अगर घर में इन चींटियों (Ants) के आतंक से परेशान हैं तो यहां बताए घरेलू नुस्खे आपके बेहद काम आ सकते हैं. इन नुस्खों से चींटिया इस तरह भागेंगी कि दोबारा घर में आने से भी डरने लगेंगी. बिना देरी किए जान लीजिए इन नुस्खों के बारे में. 

Advertisement

रात में ये 2 चीजें खाने पर सुबह नहीं होती कब्ज की दिक्कत, पेट भी आसानी से हो जाता है साफ 

चींटी भगाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Get Rid Of Ants

नींबू आएगा काम 

चींटियों से छुटकारा दिलाने में नींबू (Lemon) कारगर साबित हो सकते हैं. इनके इस्तेमाल के लिए आपको बस इतना करना है कि नींबू के छिलके चींटियों के ठिकानों पर रखने हैं. चींटियां नींबू की खुशबू से ही भागने लगेंगी क्योंकि चींटियों को खट्टी चीजें बिल्कुल अच्छी नहीं लगती हैं. नींबू का रस भी चींटियों पर छिड़का जा सकता है. 

Advertisement

बालों को दोगुनी तेजी से बढ़ा सकता है यह घरेलू नुस्खा, वीडियो देखकर आप भी जान लीजिए इसे बनाने का तरीका   

Advertisement
चॉक से दिखेगा असर 

बच्चे जिस चॉक से ब्लैक बॉर्ड या स्लेट पर लिखते हैं उसका इस्तेमाल भी चींटियां भगाने में किया जा सकता है. जहां-जहां चींटियां घूमती हुई नजर आती हैं वहां-वहां चॉक (Chalk) से लकीरें खींच दें. खासकर चींटियों के चारों तरफ गोला बना दें. इस गोले से चींटियां बाहर नहीं निकलेंगे या घर की दहलीज पर खिंची लकीर के अंदर नहीं आएंगीं. 

Advertisement
काली मिर्च का पाउडर 

चींटियों को काली मिर्च से नफरत होती है. जहां काली मिर्च छिड़क दी जाए वहां से चींटियां दूर भाग जाती हैं. इसलिए आपको घर की जिन कोनों में चींटियां नजर आएं वहां काली मिर्च का पाउडर छिड़क दें. आप पिसी लाल मिर्च का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. चींटियां इस पाउडर से मर भी जाती हैं और बहुत सी भाग निकलती हैं और दोबारा नहीं आतीं. 

Advertisement
सफेद सिरके का स्प्रे 

घर से लाल चीटिंयों (Red Ants) या फिर काली चींटियों को भगाने में सफेद सिरके का बेहद अच्छा असर देखने को मिलता है. इसके इस्तेमाल के लिए आपको सफेद सिरके को स्प्रे बोतल में भरना होगा. इस स्प्रे को चीटिंयो पर छिड़कें और चींटियों के ठिकानों पर भी. घर के दरवाजे के पास, रसोई की खिड़की और फर्श पर भी सफेद सिरके को छिड़का जा सकता है. आपका घर चींटी फ्री हो जाएगा. 

Photo Credit: istock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दीपिका पादुकोण का शानदार एयरपोर्ट लुक, आप ली लें सकते हैं आइडिया

Topics mentioned in this article