गंदा कॉलेस्ट्रोल कई बीमारियों की बनता है वजह, जानिए घर की कौनसी चीजें Bad Cholesterol को करती हैं कम

अगर आप भी कॉलेस्ट्रोल बढ़ने से परेशान हैं और हाई कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को कम करना चाहते हैं तो खानपान में ऐसे फूड्स शामिल कर सकते हैं जो बुरा कॉलेस्ट्रोल कम करने में असरदार साबित होते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

High Cholesterol: शरीर में अच्छा और बुरा दोनों तरह का कॉलेस्ट्रोल होता है. अच्छा कॉलेस्ट्रोल शरीर की ओवरऑल सेहत बनाए रखने के लिए आवश्यक होता है. वहीं, गंदा कॉलेस्ट्रोल रक्त वाहिनयों में जमने लगता है और रक्त के प्रवाह को बाधित करता है. गंदे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) से दिल की दिक्कतें भी होने लगती हैं, इससे शरीर के अलग-अलग अंगों तक खून सही तरह से नहीं पहुंच पाता है और दर्द की दिक्कत रहने लगती है. गंदा कॉलेस्ट्रोल मोटापे की भी वजह बनता है. यहां जानिए किन घरेलू नुस्खों को आजमाकर हाई कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम करने की कोशिश की जा सकती है. 

एक्सपर्ट ने बताया घर पर कैसे बनाते हैं एक्सफोलिएटिंग फेस मास्क, त्वचा से निकलता है मैल और चमक जाता है चेहरा 

हाई कॉलेस्ट्रोल के घरेलू उपाय | High Cholesterol Home Remedies 

खाएं ये बीज 

कई बीज ऐसे हैं जो गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार साबित होते हैं. ये बीज अनसैचुरेटेड फैट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और फाइबर के अच्छे स्त्रोत होते हैं. कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, तिल, अलसी के बीज और चिया सीड्स सेहत को अच्छे रखने वाले बीज हैं. इन बीजों (Seeds) का सेवन हाई कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को घटाने में असरदार होता है. 

Advertisement
पानी और शहद 

एक कप गर्म पानी में शहद मिलाकर पिया जा सकता है. शरीर में जमा गंदा कॉलेस्ट्रोल कम होकर निकलने लगता है. इस पानी में शहद के साथ ही नींबू का रस भी मिलाकर पिया जा सकता है. आप चाहे तो इसमें नींबू के बजाय एप्पल साइडर विनेगर भी डाल सकते हैं. 

Advertisement
खाएं लहसुन 

हाई कॉलेस्ट्रोल को कम करने में लहसुन (Garlic) का अच्छा असर दिखता है. इसके सही तरह से सेवन के लिए एक लहसुन की कली लें और उसे आधा चम्मच घिसे हुए अदरक और आधा चम्मच नींबू क रस में मिलाकर खाएं. खाना खाने से पहले इस मिश्रण को खाया जा सकता है. कॉलेस्ट्रोल कम होने में असर दिखता है. 

Advertisement
फाइबर दिखाएगा असर 

हाई फाइबर फूड्स गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में फायदा दिखाते हैं. ऐसे में डाइट में फाइबर से भरपूर चीजें शामिल की जा सकती हैं. किनोआ, ओट्स, बादाम, सेब, अमरूद और ग्रेपफ्रूट फाइबर के अच्छे स्त्रोत होते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon
Featured Video Of The Day
Lebanon -Syria Pager Attack: हिज़्बुल्लाह को निशाना बना रहा इज़रायल? क्या है मंशा?
Topics mentioned in this article