विज्ञापन

एक्सपर्ट ने बताया घर पर कैसे बनाते हैं एक्सफोलिएटिंग फेस मास्क, त्वचा से निकलता है मैल और चमक जाता है चेहरा 

एक्सफोलिएटिंग फेस पैक चेहरे से डेड स्किन सेल्स को निकाल देते हैं और स्किन को बेदाग बनाने में असर दिखाते हैं. यहां जानिए एक्सपर्ट का बताया बेस्ट एक्सफोलिएटिंग फेस मास्क कैसे बनाया जा सकता है. 

एक्सपर्ट ने बताया घर पर कैसे बनाते हैं एक्सफोलिएटिंग फेस मास्क, त्वचा से निकलता है मैल और चमक जाता है चेहरा 
इस तरह घर पर ही निखर जाएगा चेहरा. 

Skin Care: त्वचा की सही तरह से देखरेख की जाए तो चेहरा निखरा हुआ नजर आता है. मौसम बदलने के कारण वातावरण में उमस बढ़ गई है जिसके कारण चेहरा ज्यादातर ऑयली और चिपचिपा दिखता है. वहीं, बरसात के मौसम में चेहरे पर डेड स्किन सेल्स जमने की समस्या बढ़ जाती है और क्लोग्ड पोर्स भी होने लगते हैं. इसीलिए त्वचा की सही तरह से देखरेख करना जरूरी होता है और इसके लिए आप एक्सपर्ट के बताए फेस पैक (Face Pack) को लगा सकते हैं. इंस्टाग्राम पर न्यूट्रिशनिस्ट लीमा महाजन का अपना अकाउंट है जिसपर वे अक्सर ही सेहत और स्किन आदि से जुड़े टिप्स सभी से शेयर करती हैं. लीमा ने अपने ऐसे ही एक वीडियो में ह्यूमिडिटी के कारण चेहरे पर जमने वाले मैल और डेड स्किन सेल्स को छुड़ाने के लिए एक्सफोलिएटिंग फेस पैक बनाने का तरीका बताया है. 

बालों का झड़ना रोकने और बालों को फिर से बढ़ाने में रामबाण साबित होते हैं ये पत्ते, नारियल तेल में पकाकर लगाएं सिर पर 

निखरी त्वचा के लिए एक्सफोलिएटिंग फेस पैक | Exfoliating Face Pack For Glowing Skin 

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको केले, बेकिंग सोडा और हल्दी की जरूरत होगी. एक कटोरी में आधा केला डालें और उसे मैश कर लें. अब इसमें चुटकीभर हल्दी डालें और हल्का सा ही बेकिंग सोडा मिला लें. अब इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद हल्के हाथों से मलते हुए धो लें. चेहरा निखर जाता है. एक्सपर्ट का कहना है कि इस फेस पैक को लगाने से पहले पैच टेस्ट करना जरूरी है. 

इस फेस पैक में केला (Banana) है जो विटामिन ए से भरपूर होने के चलते ऑयल प्रोडक्शन को रेग्यूलेट करता है. यह झाइयों को कम करता है, इरिटेटेड स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स देता है, त्वचा को इसके सूदिंग इफेक्ट्स मिलते हैं और साथ ही केले का इस्तेमाल त्वचा को मॉइश्चर देता है, स्किन की कसावट बढ़ाता है और हेल्दी ग्लो बनाए रखने में फायदेमंद साबित होता है. 

बेसिंग सोडा डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए एक अच्छे एक्सफोलिएंट की तरह काम करता है. इससे त्वचा पर ताजगी नजर आती है, स्किन क्लियर दिखती है, पीएच लेवल बैलेंस होता है, एक्ने कम होता है और स्किन चमकदार नजर आती है सो अलग. 

हल्दी को इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है. इससे त्वचा पर नजर आने वाली रेडनेस और दाग-धब्बे भी कम होते हैं और स्किन पर प्राकृतिक चमक दिखती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
एक्सपर्ट ने बताया घर पर कैसे बनाते हैं एक्सफोलिएटिंग फेस मास्क, त्वचा से निकलता है मैल और चमक जाता है चेहरा 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com