सरसों तेल में इन 2 चीजों को पकाकर लगाएं बालों में, स्कैल्प इंफेक्शन और हेयर फॉल 1 महीने में होगा कम 

Home made hair oil : हम आपको सरसों के तेल में मेथी और लहसुन पकाकर लगाने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको हेयर प्रॉब्लम से निजात मिल जाएगी. 

Advertisement
Read Time: 10 mins

Home made hair oil : ठंड के मौसम में लोगों के बाल बहुत ज्यादा झड़ने (hair fall) लगते हैं या फिर सिर में रूसी (dandruff) की समस्या हो जाती है. जिसको लेकर लड़कियां बहुत ज्यादा परेशान रहती हैं. ऐसे में आज हम आपको यहां पर बहुत ही आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. हम आपको सरसों के तेल में मेथी और लहसुन पकाकर लगाने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको हेयर प्रॉब्लम से निजात मिल जाएगी. 

स्किन के जिद्दी दाग धब्बे और झुर्रियों को 15 दिन में कर सकते हैं कम ये लाल और हरे जूस

सरसों तेल में मेथी और लहसुन पकाकर हेड मसाज के फायदे

1- आप एक कटोरी में सरसों का तेल ले लीजिए, फिर उसमें एक चम्मच मेथी और लहसुन की कुछ कली डालकर पका लीजिए. जब अच्छे से पक जाए तो, इस तेल से बाल की अच्छे से मालिश कर लीजिए. इससे डैंड्रफ और हेयर फॉल की परेशानी से निजात मिल सकता है. 

2- आपको बता दें कि लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट्स होने के कारण यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. लहसुन का यह गुण आपके बाल के लिए बहुत अच्छा है.

3- वहीं, मेथी में मैग्नीसियम, मैंग्नीज, आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, थायमिन और नियासिन होता है. ये सारे तत्व बाल को भरपूर पोषण पहुंचाते हैं.

4- जबकि सरसों के तेल में फैटी एसिड, ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन और जिंक होता है. इन तीनों के औषधिय गुण हमारे बालों के लिए बहुत अच्छा है. तो अब आप पूरी ठंड में इस होम मेड तेल को लगाइए और अपने बालों को रूसी और हेयर फॉल से दूर रखिए. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह