विज्ञापन

गंदे यूरिक एसिड को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए, जानिए Uric Acid Control की डाइट के बारे में 

High Uric Acid Diet: जरूरत से ज्यादा यूरिक एसिड बढ़ जाने पर कई अलग-अलग तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में यहां जानिए किन चीजों को खानपान का हिस्सा बनाने पर दिक्कत हो सकती है कम. 

गंदे यूरिक एसिड को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए, जानिए Uric Acid Control की डाइट के बारे में 
How To Control Uric Acid: ऐसे कई फूड्स हैं जिनका सेवन यूरिक एसिड कम करने में असरदार साबित होता है. 

Uric Acid Home Remedies: यूरिक एसिड एक अपशिष्ट पदार्थ होता है जो शरीर में जरूरत से ज्यादा बढ़ने पर कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. यूरिक एसिड बढ़ने पर खासतौर से जोड़ों में इसके क्रिस्टल्स जमने लगते हैं और उंगलियों में भी सूजन होना शुरू हो जाती है. इससे गाउट (Gout) की दिक्कत होती है सो अलग. यूरिक एसिड के कारण हाथ-पैरों में सूजन से त्वचा लाल होने लगती है और दर्द रहता है सो अलग. यहां जानिए यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या खाएं और किन चीजों से करना चाहिए परहेज. कुछ इस तरह की होनी चाहिए यूरिक एसिड की डाइट. 

डॉक्टर ने बताया पैरों से कैसे पहचानें बीमारियां, आपके Feet देते हैं ये संकेत

हाई यूरिक एसिड कंट्रोल करने की डाइट | High Uric Acid Control Diet 

  • यूरिक एसिड बढ़ने पर चेरीज खाई जा सकती हैं. चेरीज यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के साथ ही गाउट की दिक्कत को कम करने में असरदार होती है. आप चेरीज का जूस भी पी सकते हैं. 
  • बेरीज जैसे ब्लूबेरीज और स्ट्रॉबेरीज एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं और गाउट की दिक्कत को कम करती हैं. इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. 
  • लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध और दही को खाने पर भी यूरिक एसिड कम होने में मदद मिल सकती है. 
  • विटामिन सी से भरपूर चीजें यूरिक एसिड कम करने में मदद करती हैं. नींबू (Lemon), संतरा, आंवला, कीवी और शमिला मिर्च विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत होते हैं. 
  • इस बात का खास ध्यान रखें कि आप भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें. पानी पीते रहने पर शरीर हाइड्रेटेड रहता है और इससे शरीर यूरिक एसिड को फ्लश करके बेहतर तरह से शरीर से निकाल सकता है. 
  • कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. ब्राउन राइस, ओट्स (Oats) और गेंहू को खाया जा सकता है. इनमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है जोकि यूरिक एसिड कम करने में फायदेमंद है.
  • यूरिक एसिड कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन भी किया जा सकता है. ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की भरपूर मात्रा होती है जिससे यूरिक एसिड मैनेज होता है. 
इन चीजों को खाने से करें परहेज 

हाई यूरिक एसिड में कुछ चीजों के सेवन से परहेज करना जरूरी होता है. इन फूड्स को ना खाने में ही समझदारी होती है. लाल मीट, ऑर्गन मीट जैसे किडनी, लीवर या हार्ट और सीफूड वगैरह खाने से परहेज करें. यूरिक एसिड में प्यूरिन से भरपूर चीजों को खाने से भी बचना चाहिए. इसके अलावा हाई शुगर या फ्रुक्टोस वाली चीजों को नहीं खाना चाहिए और सोडा, फलों के जूस या एडेड शुगर वाली ड्रिंक्स के सेवन से बचना चाहिए. गंदा यूरिक एसिड (Bad Uric Acid) ना बढ़े इसके लिए एल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्यों होते हैं समय से पहले बाल सफेद, परहेज करने पर वाइट नहीं होंगे हेयर
गंदे यूरिक एसिड को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए, जानिए Uric Acid Control की डाइट के बारे में 
बच्चे की लिखावट साफ नहीं है तो सुधारने के लिए आजमाएं एक्सपर्ट के बताए ये 5 तरीके, Handwriting सुंदर हो जाएगी
Next Article
बच्चे की लिखावट साफ नहीं है तो सुधारने के लिए आजमाएं एक्सपर्ट के बताए ये 5 तरीके, Handwriting सुंदर हो जाएगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com