वेट लूज डाइट में शामिल करें ये 5 हाई-फाइबर सब्जियां और एनडीटीवी बिग बोनस ऐप पर करें बड़ी कमाई

यदि आपने वजन घटाना शुरू कर दिया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इन उच्च फाइबर वाली सब्जियों के साथ अपनी रसोई को फुल कर लें.

वेट लूज डाइट में शामिल करें ये 5 हाई-फाइबर सब्जियां और एनडीटीवी बिग बोनस ऐप पर करें बड़ी कमाई

डाइट में शामिल करें ये हाई फाइबर वेजटेबल्स

वेट कम करने वाली डाइट के लिए हेल्‍दी खाद्य पदार्थों से भरपूर डाइट लेना महत्वपूर्ण है. कई ऐसे आवश्यक विटामिन और पोषक तत्व हैं जिन्हें वेज लूज के लिए अपने खाने में शामिल करना चाहिए. ऐसा ही एक तत्व जो महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है वह है हमारा डेली फाइबर इनटेक. जबकि कई खाद्य पदार्थ फाइबर की पूर्ति करने में मदद करते हैं, लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिन्‍हें आप अपनी डाइट में शामिल करने अपनी डेली फाइबर इनटेक की पूर्ति कर सकते हैं. यदि आपने वजन घटाना शुरू किया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इन हाई फाइबर वाली सब्जियों को अपनी किचन में शामिल करें. यदि आप इन सब्जियों को खरीदने के लिए NDTV बिग बोनस ऐप यूज करते हैं, तो आपको अपनी शॉपिंग पर डाइट कूपन और ऐप पर 20% तक रिवॉर्ड मिलते हैं.  NDTV Big Bonus App को App Store या Google Play, से डाउनलोड करें, ऐप पर रजिस्टर करें और हमेशा के लिए रिवॉर्ड पाने के लिए अपने बैंक कार्ड लिंक करें. चिंता न करें, अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड को ऐप से लिंक करना पूरी तरह से सेफ है इसलिए आप बेहतर तरीके से अपने ऑर्डर का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं और ऐसा करते हुए कमाई कर सकते हैं.

जानिए वेट लूज के लिए हाई फाइबर वेजिटेबल के बारे में:

1. ब्रोकली

ब्रोकली फाइबर का बेहतरीन स्रोत है. इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करने से आपका पेट भरने में मदद मिलेगी और एक्‍स्‍ट्रा भोजन करने से आप खुद को रोक पाएंगे, जिससे आमतौर पर वजन बढ़ने लगता है. सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे कई तरह से पका सकते हैं. सेंकना, भूनना या ग्रिल करना, पसंद आपकी है. आप इसे सलाद और पास्ते में डालकर भी खा सकते हैं.

2. खीरा

खीरा अपनी हाई वाटर कंटेंट के लिए जाना जाता है. लेकिन ये अच्छी मात्रा में फाइबर भी देता है. जिसका अर्थ है कि ये आपका अधिक समय तक पेट भरा रखने में मदद करेंगे. और यदि आप इन्हें उनके छिलकों के साथ रखते हैं, तो यह और भी बेहतर है, क्योंकि अधिकांश फाइबर वहीं होता है. तो, आगे बढ़ें और अपने वजन घटाने के आहार में खीरे को शामिल करें.

o7dn7svo

Photo Credit: Pixabay

3. गाजर

हम सभी जानते हैं कि गाजर हमारी आंखों की रोशनी के लिए अच्छी होती है. लेकिन आपको बता दें कि ये फाइबर से भी भरपूर होती है. जिससे वजन घटाने के लिए इन्‍हें बहुत अच्छा माना जाता है. गाजर में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे वजन कम करने के लिए डबल फायदा देते हैं. आप उन्हें वैसे ही खा सकते हैं जैसे वे हैं या उन्हें अपनी सलाद में भी शामिल कर सकते हैं.

11kn8ato

4. हरी मटर

हरी मटर एक और चमत्कारी सब्जी है जो फाइबर से भरपूर होती है. USDA के आंकड़ों के अनुसार, 100 ग्राम हरी मटर में 5% तक फाइबर होता है. इतना ही नहीं हरी मटर प्रोटीन से भी भरपूर होती है. आप उन्हें अपनी सब्ज़ियों, पराठों, या यहां तक कि टिक्की में भी शामिल कर सकते हैं.

peas new 620

5. आलू

आपको हैरानी होगी, लेकिन आपके पसंदीदा आलू को भी आपके वजन कम करने वाली डाइट में शामिल किया जा सकता है. आलू अपने आप में फाइबर से भरपूर नहीं होते हैं, लेकिन अगर आप उन्हें उबाल कर उनके छिलके के साथ खाते हैं, तो वे आपके हेल्‍थ के लिए चमत्कार कर सकते हैं. तो, अगली बार जब आपका आलू खाने का मन करें, तो हेल्‍दी स्‍टाइल अपनाएं और रिजल्‍ट देखे.

rsb8gshg

अब जब आप इन सब्जियों के बारे में जानते हैं, तो इन्हें अपने वजन घटाने वाले आहार में शामिल करें. रिवॉर्ड  को पाने के लिए आपको 1500 रुपए खर्च करने होंगे.  App Store या Google Play, से NDTV Big Bonus App डाउनलोड करें, ऐप पर रजिस्टर करें, और 20% तक रिवॉर्ड और डिस्काउंट कूपन लेने के लिए अपने बैंक कार्ड लिंक करें. एक बार जब आप अपने कार्ड को ऐप से लिंक कर लेते हैं, तो आप उसी कार्ड का यूज करने पर अपना vINR बैलेंस हमेशा के लिए बढ़ा देंगे. एनडीटीवी बिग बोनस के साथ आपको मिलने वाले रिवॉर्ड किसी भी क्रेडिट कार्ड या बैंक रिवॉर्ड प्रोग्राम से प्राप्त होने वाली किसी भी राशि से अधिक हैं और इस vINR बैलेंस का यूज ऐप पर दिए गए किसी भी ब्रांड से खरीदारी करने के लिए किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: NDTV एक मीडिया पार्टनर है जो अपने एप्‍लीकेशन के लिए एनग्मैटिक स्माइल इंडिया रिवार्ड्स प्राइवेट लिमिटेड को कुछ प्रचार सेवाएं प्रदान कर रहा है.