दोस्ती में कभी भूलकर भी न करें ये गलतियां, बढ़ सकती हैं दिलों में दूरियां

बाकी सभी रिश्तों की तरह यह रिश्ता भी बहुत नाजुक होता है और एक छोटी सी गलती से आपकी दोस्ती में हमेशा के लिए दरार आ सकती है. तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ बातों के बारे में जिनसे आपकी दोस्ती में कड़वाहट आ सकती है. 

दोस्ती में कभी भूलकर भी न करें ये गलतियां, बढ़ सकती हैं दिलों में दूरियां

दोस्ती के इस मजबूत रिश्ते में भी कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है.

दोस्ती जिंदगी के सबसे खास रिश्तों में से एक है इस बात से शायद दुनिया का हर शख्स सहमत होगा. यह रिश्ता बाकी रिश्तों से काफी अलग भी है. माता-पिता, भाई-बहन ये सभी रिश्ते आपको जन्म के साथ ही मिलते हैं लेकिन दोस्त आप अपनी चॉइस से बना सकते हैं. यह तय कर सकते हैं कि आपको किससे दोस्ती करनी है और किससे नहीं. लेकिन दोस्ती के इस मजबूत रिश्ते में भी कुछ बातों की ख्याल रखना बहुत जरूरी है. कई बार मामूली सी गलतियां भी इस बेहतरीन रिश्ते में दरार ले आती हैं. तो आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिन्हें दोस्तों में कभी नहीं करना चाहिए. 

frrhcip

पैसे का लेन-देन 
दोस्ती के बीच में पैसे के लेन-देन से हमेशा बचना चाहिए. पैसे का लेन-देन तो अच्छे-अच्छे रिश्तों के बीच दरार ला सकता है और दोस्ती का रिश्ता भी इससे अछूता नहीं है. ध्यान रखें कि आपने अगर दोस्त से पैसे उधार लिए हैं तो यह सुनिश्चित कर लें कि आप समय पर उधार चुका दें. 

प्रोफेशन को दोस्ती से दूर रखें 

अक्सर ऐसा होता है कि दो दोस्त एक ही प्रोफेशन में होते हैं या एक ही दफ्तर में काम करते हैं ऐसे में कॉम्पिटिशन की भावना आना स्वाभाविक है और इससे कई बार दोस्ती के बीच ईर्ष्या आ जाती है जिससे दोस्ती में दरार पड़ने लगती है. 

झूठ बोलना ठीक नहीं
अगर आप किसी को अपना सच्चा दोस्त मानते हैं तो उस पर विश्वास रखें और झूठ न बोलें. झूठ बोलने से दोस्ती में दरार आ जाती है क्योंकि अक्सर ही सच किसी न किसी रूप में सामने आ जाता है. 

दोस्ती के बीच स्टेटस न लाएं 
दोस्ती कभी भी स्टेटस देखकर नहीं करनी चाहिए. अगर आप अमीर हैं तो कोई गरीब शख्स भी आपका बेस्ट फ्रेंड हो सकता है. इसी तरह अगर आप आर्थिक या सामाजिक रूप से कमजोर हैं तो कोई अमीर शख्स भी आपका बेस्ट फ्रेंड हो सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज को राज रहने दें
अगर आपके दोस्त ने आपको अपने जीवन की कोई निजी बात बताई हो तो उसे किसी तीसरे से साझा न करें. तीसरे शख्स की नीयत क्या है इस बात का अंदाजा लगाना काफी मुश्किल होता है और इसके गलत परिणाम आपको और आपके दोस्त को भुगतने पड़ सकते हैं.