पेट फूल गया है और महसूस हो रही है गुड़गुड़, तो इस हर्बल चाय को पीने से Bloating हो जाएगी दूर

Bloating Home Remedies: कई बार असमय ही पेट फूला हुआ महसूस होने लगता है. ऐसे में यहां दी कुछ हर्बल टी इस दिक्कत से छुटकारा दिलाने में काम आएंगी. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Bloating And Gas: पेट फूलने और पेट में गैस बनने की दिक्कत बेहद आम है जिससे अनेग लोगों को अक्सर ही दोचार होना पड़ता है. रात में कुछ भारी खाकर सो गए या ज्यादा मसालेदार और सड़ा-गला कुछ खा लिया है तो पेट फूलने लगता है. दिक्कत तब बढ़ती है जब घर से निकलने के समय पेट फूला हुआ लगने लगे या फिर ऑफिस जाते हुए पेट फूल जाए और पेट में गैस (Stomach Gas) बनने लगे. ऐसे में यहां कुछ ऐसी हर्बल टी बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं जो इस ब्लोटिंग की दिक्कत को दूर करने में असरदार साबित होते हैं. 

चेहरे पर नजर आती है चिपचिपाहट तो तुरंत आजमाकर देख लें ये 6 तरीके, Oily Skin की दिक्कत हो जाएगी दूर 

ब्लोटिंग के लिए हर्बल टी | Herbal Tea For Bloating 

अदरक और शहद की चाय 

ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के लिए अदरक और शहद की हर्बल टी बनाकर पी जा सकती है. इस चाय को बनाने के लिए एक कप पानी उबालें और इसमें अदरक (Ginger) को काटकर या कूटकर मिला लें. इसके बाद कप में इस पानी को छानकर नींबू का रस निचोड़ें और शहद डालकर पिएं. इस चाय से शरीर को विटामिन सी मिलता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. साथ ही, पेट फूलने से छुटकारा मिलता है सो अलग. 

Advertisement

बाल बढ़ाने और हेल्दी बनाए रखने के लिए ये 4 तेल हैं सबसे बेस्ट, लगाने पर दिखता है असर 

सौंफ की चाय 

सौंफ एक देसी मसाला है जिसके सेवन से पेट फूलने की दिक्कत से तेजी से निजात मिल जाती है. इस चाय को बनाने के लिए सौंफ के दाने (Fennel Seeds) पानी में डालकर उबाल लें. इससे पेट को ताजगी भी मिलती है और पेट दर्द से छुटकारा मिलता है सो अलग. गैस और पेट की ऐंठन जैसी दिक्कतें भी इस चाय से दूर हो जाती हैं. 

Advertisement
हल्दी की चाय 

हल्दी हर्बल टी को बनाना आसान भी है और इसका सेवन बेहद असरदार भी साबित होता है. इस हर्बल टी को बनाने के लिए कच्ची हल्दी (Raw Turmeric) का इस्तेमाल करें. अदरक की तरह ही कच्ची हल्दी को कूटकर पानी में मिलाएं और उबालें. इसे कप में छानकर चुस्की लेते हुए पिएं. पाचन संबंधी दिक्कतों से राहत मिलती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack: लेबनान में धमाके वाले पेजर किस कंपनी के हैं?
Topics mentioned in this article