विज्ञापन

कद्दू के बीज के फायदे तो सभी जानते हैं, पर इस तरह खाएंगे तो सेहत को मिलेगा डबल डोज

What is the healthiest way to eat pumpkin : कद्दू के बीज सेहत के लिए फायदे का खजाना होते हैं. इनमें फाइबर, मैग्नीशियम, ज़िंक, कैल्शियम और आयरन होता है. यह वजन पर कंट्रोल रखने से लेकर दिल की बीमारियों से भी बचाता है.

कद्दू के बीज के फायदे तो सभी जानते हैं, पर इस तरह खाएंगे तो सेहत को मिलेगा डबल डोज
महिलाओं के लिए कद्दू के बीज के फायदे.

Best time to eat pumpkin seeds : कद्दू या सीताफल की सब्जी देश भर में खाई जाती है. इसे सब्जी के रूप में, दाल व सांबर में डालकर खाया जाता है. कुछ लोग कद्दू का हलवा भी बनाते हैं. हालांकि कम ही लोग इस सब्जी को पसंद करते हैं. खासकर बच्चों को कद्दू के नाम से ही चिढ़ होगी है लेकिन कद्दू सेहत के लिए बहुत गुणकारी होते हैं. यही नहीं कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) भी सेहत (Health) के लिए फायदे का खजाना होते हैं. कद्दू के बीजों में फाइबर, मैग्नीशियम, ज़िंक, कैल्शियम और आयरन होता है. यह वजन पर कंट्रोल रखने से लेकर दिल की बीमारियों से भी बचाता है. आइए जानते हैं कद्दू के बीजों को डाइट मे शामिल करने से होने वाले फायदे (Health benefits of Pumpkin Seeds) और इसे डाइट में शामल करने के तरीके.

कॉफी के नुकसान तो सुने होंगे पर आज जान लीजिए फायदे, रिसर्च में आया डायबिटीज और अल्जाइमर के मरीज के लिए है लाभकारी

कद्दू के बीज के फायदे

कद्दू के बीज वजन पर नियंत्रण रखता है और दिल की बीमारियों से बचाता है. यह पुरुषों में शुक्राणुओं की गुणवत्ता बढ़ाता है. यह बाल और स्किन की हेल्थ बेहतर करता है. मैग्नीशियम से भरपूर होने के कारण कददू के बीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बेहद कारगर होते हैं.

कैसे करें कद्दू के बीजों को डाइट में शामिल

कद्दू के बीजों ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और डिनर में शामिल किया जा सकता है. हालांकि सुबह नाश्ते में इन्हें खाना सबसे ज्यादा अच्छा है. इन्हें भून कर स्नैक्स के रूप में या अंकुरित करके अन्य अंकुरित अनाजों के साथ मिलाकर खाया जा सकता है.

स्मूदी बनाएं

कद्दू के बीजों को दही, फल के साथ स्मूदी बनाकर डाइट में शामिल किया जा सकता है. यह सुबह सुबह लेने के लिए बेहतरीन ब्रेकफास्ट हो सकता है जिससे पूरे दिन एनर्जी मिलती रहेगी.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pixabay

पंपकिन सीड्स बटर

मार्केट में पंपकिन सीड्स बटर भी उपलब्ध है. इस बटर को ब्रेड या रोटी पर लगाकर खाया जा सकता है. आम बटर की जगह एक बदलाव के रूप में इस बटर का यूज किया जा सकता है.

पंपकिन सीड्स चटनी

कद्दू के बीजों को चटनी बनाकर भी खाया जा सकता है. इसे टमाटर, हरी मिर्च, लहसुन, अदरक, नमक  के साथ फाइन पेस्ट बना लें और नींबू का रस डालकर चटनी के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह आपके लंच या डिनर में टेस्टी चटकारा एड कर देगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
कद्दू के बीज के फायदे तो सभी जानते हैं, पर इस तरह खाएंगे तो सेहत को मिलेगा डबल डोज
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com