इस विटामिन की कमी से कांपने लगते हैं हाथ, जानिए क्या खाकर शरीर में इस Vitamin की मात्रा होगी पूरी 

Vitamin Deficiency: शरीर में किसी पोषक तत्व या विटामिन की कमी होती है तो अलग-अलग तरह के लक्षण नजर आने लगते हैं. ऐसा ही एक विटामिन है जिसकी कमी हांथों के कंपकंपाने की वजह बनती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Vitamin Deficiency: अगर आपको भी कमजोरी महसूस होती है, चक्कर आता है, त्वचा पीली पड़ने लगती है, देखने में दिक्कत होने लगी है और हांथ कंपकंपाने लगे हैं तो हो सकता है आप में इस एक विटामिन की कमी हो गई है. जिस विटामिन की यहां बात हो रही है वो शरीर के नर्वस सिस्टम के ठीक तरह से काम करने के लिए उत्तरदायी होता है. इस विटामिन का नाम है विटामिन बी12. शरीर में विटामिन बी12 (Vitamin B12) की कमी होने पर ही उपरोक्त लक्षण नजर आने लगते हैं. खासतौर से हांथ कांपने (Hand Shaking) की दिक्कत से अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. इस विटामिन की कमी से हांथ-पैरों में झनझनाहट महसूस होती है और अपने रोजमर्रा के काम करने में भी व्यक्ति को दिक्कत होती है. ऐसे में जानिए किस तरह विटामिन बी12 की कमी को पूरा किया जा सकता है और डाइट में किन फूड्स को शामिल करना फायदेमंद होता है. 

आंवला के तेल को बालों पर सादा लगाने के बजाय उसमें मिला लें यह चीज, बाल घने होने लगेंगे 

विटामिन बी12 की कमी | Vitamin B12 Deficiency 

ऐसे कई फूड्स हैं जो विटामिन बी12 की कमी पूरी करने में मददगार साबित हो सकते हैं. हालांकि, जो लोग शाकाहारी हैं या वीगन हैं उन्हें विटामिन बी12 की कमी पूरी करने के लिए चिकित्सक की सलाह लेना जरूरी है क्योंकि विटामिन बी12 अधिकतर मांसाहारी चीजों में होता है. 

महीनों से परेशान कर रही कब्ज से छुटकारा दिलाएगी इन पत्तियों की चाय, पीने पर पेट आसानी से होने लगेगा साफ 

Advertisement
मछली 

मछली विटामिन बी12 की अच्छी स्त्रोत है. डाइट में टूना, साल्मन और सार्डिन जैसी मछलियों को शामिल किया जा  सकता है. इनसे शरीर को विटामिन बी12 के साथ ही विटामिन की भी अच्छी मात्रा मिलती है. 

Advertisement
दूध 

विटामिन बी12 का एक और अच्छा स्त्रोत है दूध. इसमें विटामिन बी12 के साथ ही कैल्शियम और विटामिन डी की भी अच्छी मात्रा होती है. अगर आप वीगन हैं तो सोया मिल्क (Soya Milk) को अपने खानपान का हिस्सा बना सकते हैं. 

Advertisement
अंडे 

प्रोटीन से भरपूर अंडों (Eggs) को खाने पर शरीर को विटामिन बी12 विटामिन भी मिलता है. विटामिन बी12 पाने के लिए रोजाना 2 बड़े हार्ड बॉइल्ड अंडे खाए जा सकते हैं. 

Advertisement
दही 

दूध की ही तरह दही भी विटामिन बी12 का अच्छा स्त्रोत है. इससे शरीर को विटामिन डी भी मिलता है. विटामिन बी12 पाने के लिए रोजाना दही खा सकते हैं. यह कैल्शियम का भी अच्छा स्त्रोत है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बैनर पेंटर को कैसे मिली अमिताभ बच्चन की आवाज से पहचान | Bollywood Gold
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election | ये नया भारत है, घर में घुसकर मारता है : PM Modi ने Pakistan को चेताया
Topics mentioned in this article