झड़ते बालों पर रामबाण साबित होते हैं ये छोटे लाल बीज, इस्तेमाल करने पर दिखता है कमाल का असर

Hair Fall: जानिए किस तरह बालों का झड़ना रोका जा सकता है. यहां जिन बीजों की बात की जा रही है उनके इस्तेमाल से बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Seeds For Hair Fall Control: बालों का झड़ना कम करते हैं ये बीज. 

Hair Care: हेयर केयर में अक्सर ही घरेलू नुस्खों को आजमाया जाता है. ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनका असर बालों का झड़ना कम करने में तेजी से नजर आता है. इन्हीं में से एक हैं अलिव या हलीम के बीज. हलीम के बीजों (Halim Seeds) से बालों का झड़ना तो रुकता ही है साथ ही बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है. इन बीजों में आयरन, विटामिन ई, विटामिन ए और फॉलिक एसिड होता है. इनमें प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है जो बालों को भरपूर पोषण देकर उन्हें मजबूत बनाती है. जानिए बालों को झड़ने (Hair Fall) से रोकने के लिए किन-किन तरीकों से किया जा सकता है हलीम के बीजों का इस्तेमाल. 

आटे में लग गए हैं कीड़े तो इन्हें हटाने के तरीके जान लीजिए यहां, ये Keede फिर नहीं दिखेंगे दोबारा 

बालों का झड़ना रोकने के लिए हलीम के बीज | Halim Seeds For Hair Fall Control 

हेयर मास्क 

हलीम के बीजों से हेयर मास्क (Hair Mask) बनाकर लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क से बालों के झड़ने की दिक्कत कम होती है और बालों को मजबूती मिलती है सो अलग. इस्तेमाल के लिए हलीम के बीजों को पीसकर हेयर मास्क बना लें. इस मास्क को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और आधे घंटे बाद सिर धो लें. हफ्ते में एक बार इन बीजों का पेस्ट बालों पर लगाया जा सकता है. 

Advertisement

चमकती त्वचा के लिए शहद है बेहद अच्छा, इन 5 तरीकों से लगा सकते हैं Honey Face Packs 

दूध के साथ 

सिर्फ पेस्ट बनाकर बाहरी तौर पर ही नहीं बल्कि इन बीजों के सेवन से अंदरूनी रूप से भी बालों को फायदा मिलता है. इसके लिए 8 से 20 हलीम के बीज लेकर भिगो लें. इन बीजों को दूध में मिलाएं और सोने से पहले इस दूध को पीकर सो जाएं. बालों का झड़ना रोकने के अलावा भी ये बीज सेहत को कई फायदे देते हैं. 

Advertisement
बनाएं लड्डू 

हलीम के बीजों से लड्डू बनाकर भी खाए जा सकते हैं. इन बीजों से लड्डू बनाने के लिए इन्हें नारियल, गुड़ और घी के साथ मिलाएं. इन लड्डुओं को भी दूध के साथ खाया जा सकता है. 

Advertisement
ये भी हैं फायदे 
  • हलीम के बीजों के फायदे बालों का झड़ना रोकने तक में ही सीमित नहीं हैं. इन बीजों के सेवन से शरीर को और भी कई फायदे मिलते हैं. हलीम के बीज इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. 
  • चेहरे पर होने वाले एक्ने (Acne) रोकने के लिए भी इन बीजों का सेवन किया जा सकता है. 
  • हलीम के बीज मूड स्विंग्स और शुगर क्रेविंग्स कम करने में भी असरदार हैं. 
  • इन बीजों को खाने पर बार-बार भूख नहीं लगती है जिससे एक्सेस फूड इंटेक कम होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jitendra Kumar EXCLUSIVE Interview: Kota Factory के जीतू भैया और Panchayat के सचिव जी से खास बातचीत
Topics mentioned in this article