बालों का झड़ना नहीं हो रहा है कम, तो ऐसे बनाएं होममेड Honey shampoo, फिर लगाना होगा कुछ इस तरह से

Home remedy :  जब बालों का झड़ना महंगे केमिकल शैंपू और दवाइयों से न रुके तो, घरेलू उपायों का रुख कर लेना चाहिए. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि शहद से बने शैंपू कैसे आपके बालों की खूबसूरती लौटाने में मदद करेंगे.

बालों का झड़ना नहीं हो रहा है कम, तो ऐसे बनाएं होममेड Honey shampoo, फिर लगाना होगा कुछ इस तरह से

Honey और बेकिंग सोडा से बना शैंपू बालों का झड़ना करते हैं कम.

खास बातें

  • हनी शैंपू से बाल होंगे घने और चमकदार.
  • घरेलू उपाय से बालों का झड़ना और टूटना होगा कम.
  • बेकिंग सोडा और हनी से बने शैंपू बाल की ग्रोथ करेंगे अच्छी.

Honey made shampoo : एक महिला की खूबसूरती उसके लंबे, घने और चमकदार खूबसूरत बाल होते हैं. वह अपने बालों की सुंदरता बनाए रखने के लिए नियमित बालों की मालिश और शैंपू करना कभी नहीं भूलती हैं. यही नहीं समय-समय पर पार्लर जाकर हेयर, स्पा और ट्रिमिंग कराती हैं, ताकि बालों की ग्रोथ (Hair growth) में रुकावट न आए और चमक बनी रहे. लेकिन कुछ महिलाओं के साथ हेयर केयर रूटीन फॉलो करने के बावजूद बालों का झड़ना और टूटना शुरू हो जाता है जिसके लिए वह महंगी से महंगी दवाइयां और शैंपू का भी इस्तेमाल करती हैं, फिर भी कोई खास असर उनको नजर नहीं आता है.

इन सब उपायों से थक हारकर वह घरेलू उपायों की ओर रुख करती हैं, जो काफी हद तक बालों की सेहत में सुधार लाता है, जिसमें से एक है होममेड हनी शैंपू. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे घर पर बेकिंग सोडा की मदद से हनी शैंपू (honey and baking soda shampoo) बनाया जाता है.  

हनी शैंपू बनाने का तरीका | honey shampoo recipe

हनी शैंपू बनाने के लिए आपको 1 छोटी चम्मच बेकिंग सोडा, 4 बड़े चम्मच पानी, 1 बड़ा चम्मच कच्चा शहद और फ्रैगरेंस के लिए एसेंशियल तेल. ये तो हो गई सामग्री अब आते हैं बनाने के तरीके पर.

सबसे पहले शहद को कुछ देर गरम करना होगा, ताकि वह पिघल जाए. इसके बाद शहद में पानी और बेकिंग सोडा मिला लीजिए. फिर एसेंशियल ऑयल को भी डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. जब मिश्रण तैयार हो जाए तो अपने बालों को गीला करके इससे अपने स्कैल्प को मसाज दें अच्छे से. ध्यान रहे की बालों को बहुत तेज रगड़ना नहीं है, बस हल्के हाथों से सिर की मालिश करनी है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से हो सके. अब आपको बालों को धो लेना है और एप्पल विनेगर से बालों को रिंस कर देना है. इससे आपके खो गई बालों की चमक वापस लाने में मदद मिलेगी. 

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com