एक्सपर्ट का बताया यह पाउडर सिर की खुजली, डैंड्रफ और हेयर फॉल से दिलाएगा निजात, हफ्ते में एक बार करना है  अप्लाई 

Hair mask : इस आर्टिकल में आज हम आपको डॉक्टर प्रियंका के बताए गए एक नुस्खे के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप बाल में अप्लाई करना शुरू कर देती हैं तो एक महीने में बाल की सेहत में सुधार नजर आने लगेगा.

एक्सपर्ट का बताया यह पाउडर सिर की खुजली, डैंड्रफ और हेयर फॉल से दिलाएगा निजात, हफ्ते में एक बार करना है  अप्लाई 

बाल की लेंथ के अनुसार ब्राह्मी, अश्वगंधा और भृंगराज पाउडर निकाल लीजिए.

Hair fall control tips : अगर आपके सिर में खुजली (itchy scalp), डैंड्रफ (Dandruff) की परेशानी बढ़ गई है और बाल का झड़ना टूटना भी शुरू हो गया है तो फिर आपको समय रहते इसका उपाय ढ़ूंढना लेना चाहिए. इस आर्टिकल में आज हम आपको डॉक्टर प्रियंका (Dr. Priyanka) के बताए गए एक नुस्खे के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप बाल में अप्लाई करना शुरू कर देती हैं तो एक महीने में बाल की सेहत में सुधार नजर आने लगेगा.

वजन बढ़ने के डर से स्वीट डिश नहीं खा पा रहे हैं तो इस चीज से करें क्रेविंग शांत

हेयर फॉल रोकने के लिए हेयर मास्क

प्रियंका इंस्टाग्राम पर वीडियो साझा करते हुए बताती हैं कि सिर की खुजली और डैंड्रफ से राहत पाने और बाल को झड़ने से रोकने के लिए आप एक बाउल में बाल की लेंथ के अनुसार ब्राह्मी, अश्वगंधा और भृंगराज पाउडर निकाल लीजिए. इसके बाद एलोवेरा जैल मिलाकर अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए. अब आप इसे हेयर मास्क की तरह बाल में अप्लाई कर लीजिए. फिर एक घंटे बाद बाल को धो लीजिए अच्छे से. इस नुस्खे को आप हफ्ते में एक बार लगाना शुरू कर देती हैं तो आपको इसके रिजल्ट जल्द ही नजर आने लगेगा. 

यह भी करें ट्राई

कलौंजी तेल

एक कटोरी में दो बड़े चम्मच कलौंजी तेल (आप अपने बालों की लंबाई के अनुसार तेल लीजिए) को गर्म कर लीजिए.
अब इस तेल में एक साफ कॉटन पैड डुबोएं और इसे अपने स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं. लगभग पांच मिनट तक अपने सिर में तेल की मालिश करें फिर अपने बालों को शॉवर कैप से ढक लें. इसे लगभग एक घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद आप माइल्ड शैंपू से धो लीजिए. इसके अच्छे रिजल्ट के लिए इस प्रॉसेस को सप्ताह में कम से कम दो बार दोहराएं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.