Hair care: इस तरह बालों को करेंगे डाई, तो लंबे समय तक टिका रहेगा कलर

Hair care Tips: पार्लर में जाकर हजारों रूपये खर्च करने के बावजूद आपको बार-बार बालों पर कलर करना पड़ता हैं, तो हमारे द्वारा बताए जा रहे इन घरेलू टिप्स को जरूर आजमाएं, जिससे आपके बालों पर कलर लंबे समय तक टिका रहेगा.

Hair care: इस तरह बालों को करेंगे डाई, तो लंबे समय तक टिका रहेगा कलर

Hair care: रोजान बालों को करना पड़ता है डाई, अपनाएं ये तरीका लंबे समय तक टिका रहेगा कलर

नई दिल्ली:

बढ़ती उम्र में बालों का सफेद होना आम बात है, लेकिन आजकल कि खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगे हैं. इसके और भी कई कारण हो सकते हैं जैसे- फैशन और स्टाइल के दौर में केमिकल युक्त कलर का बार-बार बालों में इस्तेमाल करने और बाजारों में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट का बदल-बदल कर प्रयोग करना आपके बालों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसके अलावा असमय बालों का सफेद होना विटामिन बी12 की कमी या गंभीर रूप से आयरन की कमी के कारण हो सकता है.

erqe93f

आज ज्यादातर युवा कम उम्र में बालों के सफेद होने जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं. कई बार इसके चलते लोगों को शर्मिंदगी झेलनी पड़ जाती है, इससे बचने के लिए लोग धीरे-धीरे रोजाना बालों को कलर (Hair Dye and Color) करने लगते हैं. पार्लर में जाकर हजारों रूपये खर्च करने के बावजूद आपको बार-बार बालों पर कलर (Hair Dye) करना पड़ता हैं, तो हमारे द्वारा बताए जा रहे इन घरेलू टिप्स को जरूर आजमाएं, जिससे आपके बालों पर कलर लंबे समय तक टिका रहेगा.

dobcm9tg

बालों के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स | Follow These Home Tips For Hair

सही शैंपू का करें चुनाव

एक बात का खास ख्याल रखें कि जब भी बालों पर कलर करें तो इसे नॉर्मल शैंपू से साफ न करें. नॉर्मल शैंपू की जगह आप किसी सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे शैंपू को खरीदे जो खासतौर पर कलर्ड बालों के लिए बनाए गए हों.

hair wash

कलर के 3 दिन तक न करें शैंपू

ध्यान रखें कि जब भी आप हेयर कलर करें तो इसके तीन दिन तक किसी भी तरह के शैंपू के इस्तेमाल से बचें. ऐसा करने से हेयर क्युटिकल कलर लॉक करने का पूरा वक्त मिल जाता है और कलर आपके बालों पर लंबे समय तक टिका रहता है. वहीं कुछ लोग बालों पर जल्दी-जल्दी शैंपू लगाकर उसे साफ कर देते हैं. शैंपू लगाने के बाद बालों की अच्छी सफाई बेहद जरूरी है, इसलिए बालों को थोड़ा समय जरूर दें.

mtv4h5j

Photo Credit: iStock

फिल्टर्ड पानी से करें हेयर वॉश

हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि जब भी बालों को साफ करें तो फिल्टर्ड पानी का इस्तेमाल करें, क्योंकि नल वाले पानी में क्लोरीन और केमिकल्स पाए जाते हैं, जो बालों पर लगे कलर की उम्र को कम कर सकते हैं. अगर ये पानी बालों तक नहीं पहुंचेगा तो आपका हेयर कलर लंबे समय तक टिका रहेगा. वहीं बालों को गर्म पानी से धोने से बचें, ये आपके बालों के कलर के साथ-साथ उसका मॉइश्चर दोनों को ही खत्म कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com