अदरक के सेवन से पेट हो सकता है कम, जानिए वजन घटाने के लिए कैसे करें Ginger का इस्तेमाल 

Ginger For Weight Loss: वजन कम करने के लिए अदरक का सेवन भी किया जा सकता है. जानिए किस तरह इसे खानपान का बनाया जा सकता है हिस्सा.

Advertisement
Read Time: 23 mins
How To Lose Weight: इस तरह कम होने लगेगा शरीर का वजन. 

Weight Loss: खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो सेहत के लिए बेहद अच्छी साबित होती हैं और साथ ही वजन कम करने में भी असरदार हैं. इन्हीं में से एक है अदरक. औषधीय गुणों से भरपूर अदरक (Ginger) शरीर को कई फायदे देता है. इसके सेवन से शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं, यह मसल्स में होने वाले दर्द को कम करता है और इसके सेवन से पेट से जुड़ी दिकक्तों से भी छुटकारा मिल जाता है. अदरक भूख कम करने में भी असरदार है जिससे फूड इंटेक कम होता है और वजन घटने लगता है. जानिए वजन घटाने और बैली फैट (Belly Fat) कम करने के लिए कैसे किया जा सकता है अदरक का सेवन. 

चाय के साथ कुछ चीजें खाने से करना चाहिए परहेज, पेट हो सकता है खराब और एसिडिटी कर देती है परेशान 

वजन घटाने के लिए अदरक | Ginger For Weight Loss 

अदरक में कई कंपाउंड्स पाए जाते हैं. ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भी अच्छा स्त्रोत है और शरीर को नुकसान पंहुचाने वाले फ्री रेडिकल्स को भी दूर करता है.

Advertisement
अदरक का पानी 

वजन घटाने के लिए अदरक का पानी (Ginger Water) बनाकर पिया जा सकता है. अदरक का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में अदरक के टुकड़े डालकर उबाल लें. इसमें नींबू का रस डालें और खाली पेट पिएं. इस पानी को दिन में 2 बार तक पिया जा सकता है. यह शरीर से टॉक्सिंस भी दूर करता है. 

Advertisement
अदरक की चाय 

बाहर निकला पेट अंदर करने के लिए अदरक की चाय बनाकर पी जा सकती है. इस चाय को बनाने के लिए एक कप पानी को आंच पर चढ़ाएं. इसमें अदरक कूटकर डालें. चाय को कप में छानकर इसमें नींबू का रस और शहद मिला लें. इस अदरक की चाय (Ginger Tea) को सुबह खाली पेट पिया जा सकता है. 

Advertisement
ग्रीन टी और अदरक 

ग्रीन टी को अक्सर ही वजन घटाने वाली डाइट का हिस्सा बनाया जाता है. ग्रीन टी से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. ग्रीन टी और अदरक के साथ सेवन के लिए ग्रीन टी पकाते हुए इसमें अदरक के टुकड़े डाल लें और फिर छानकर पिएं. दिन में 2 से 3 बार अदरक वाली ग्रीन टी पी सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Sustainable Infrastructure की राह मुश्किल, फिर भी आगे बढ़ता गया Adani Group: Pranav Adani
Topics mentioned in this article