गंदे कॉलेस्ट्रोल का दुश्मन होता है अदरक, इस तरह कर लिया सेवन तो कम होने लगेगा High Cholesterol

Bad Cholesterol Home Remedies: खानपान में अदरक को अलग-अलग तरह से शामिल किया जाता है. यहां जानिए किस तरह कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए अदरक का सेवन किया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
G

Cholesterol Diet: शरीर को सही तरह से काम करते रहने के लिए कॉलेस्ट्रोल की जरूरत होती है. लेकिन, कॉलेस्ट्रोल जरूरत से ज्यादा बढ़ने लगता है तो कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) के रिस्क फैक्टर्स में मोटापा और दिल की दिक्कतें भी शामिल हैं. ऐसे में गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने की कोशिश की जाती है. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक (Ginger) का सेवन भी हाई कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार होता है. यहां जानिए किस तरह अदरक का सेवन करके गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है. 

एक्सपर्ट ने बताया ग्लोइंग स्किन के लिए कमाल की ड्रिंक बनाने का तरीका, अंदर से आता है निखार

गंदे कॉलेस्ट्रोल के लिए अदरक | Ginger For Bad Cholesterol 

गंदे कॉलेस्ट्रोल यानी LDL को कम करने के लिए अदरक का सेवन किया जा सकता है. अदरक गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करता है और अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने में असरदार होता है. अदरक में विटामिन, खनिज, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. अदरक जिंजरोल समेत पौटेशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, फोलेट, सेलेनियम और मैग्नीशियम का भी अच्छा स्त्रोत होता है. अदरक मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है, मसल फंक्शन बेहतर होता है और दिल को स्वस्थ रखने में भी फायदेमंद होता है.

Photo Credit: iStock

हाई कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए अदरक का पानी (Ginger Water) बनाकर पिया जा सकता है. अदरक का पानी बनाने के लिए एक कप पानी में अदरक को कूटकर या घिसकर डालें. इस पानी को कुछ देर पकाएं और फिर छानकर कप में निकाल लें. इसमें थोड़ा नींबू का रस और शहद डाला जा सकता है. अदरक के इस पानी को पीने पर हाई कॉलेस्ट्रोल कम होने लगता है. 

अदरक का पानी कॉलेस्ट्रोल कम करने के अलावा ब्लड शुगर मैनेजमेंट में भी मदद करता है. पीरियड्स में होने वाले क्रैंप्स से छुटकारा पाने के लिए भी अदरक का पानी पिया जा सकता है. इस पानी को पीने पर पेट फूलने यानी ब्लोटिंग की समस्या से भी राहत मिल जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
India-China Border Dispute: भारत से कुछ मतभेदों को कम करने में सहमति बनाने में हुए सफल - चीन
Topics mentioned in this article