वजन कम करने के लिए अदरक से बना लीजिए यह डिटॉक्स ड्रिंक, पेट की अच्छी सफाई भी हो जाएगी 

Ginger Detox Drink: अदरक का सेवन यूं तो वायरल इंफेक्शंस से बचने के लिए किया जाता है, लेकिन अदरक की डिटॉक्स ड्रिंक वजन घटाने में भी कमाल का असर दिखाती है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Detox Drink For Weight Loss: वजन कम करने के लिए पिएं अदरक की यह ड्रिंक. 

Weight Loss: त्योहारो का सीजन चला गया है लेकिन इन त्योहारों में जो कुछ पकवान खाए हैं वो अपना असर छोड़ जाते हैं. मिठाइयों और तले-भुने पकवानों से शरीर में टॉक्सिंस (Toxins) जम जाते हैं जो वजन बढ़ने की वजह बनते हैं. ऐसे में अदरक की डिटॉक्स ड्रिंक (Ginger Detox Drink) वजन घटाने में असर दिखाती है. यह डिटॉक्स ड्रिंक स्वाद में अच्छी है और वजन कम करने में असर दिखाती है. खासकर जो लोग बाहर निकले पेट से परेशान हैं उन्हें इस ड्रिंक को पीने पर खासा असर दिखता है. अदरक के सेवन से भूख कम लगती है जिससे वेट लॉस बूस्ट होता है. इसकी बड़ी वजह अदरक में पाए जाने वाला कंपाउंड जिंजरोल है जो फैट बर्निंग प्रोसेस को बढ़ाता है. जानिए अदरक की इस फैट बर्निंग (Fat Burning) डिटॉक्स ड्रिंक को कैसे बनाते हैं. 

Advertisement

सब्जी में तड़के के लिए इस्तेमाल होने वाला यह पत्ता चेहरे को देता है चांदी सी चमक, चुटकियों में बना सकते हैं फेस मास्क 

वजन घटाने के लिए अदरक की डिटॉक्स ड्रिंक | Ginger Detox Drink For Weight Loss 

अदरक में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इंफ्लेमेशन को कम करते हैं और प्राकृतिक तौर पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं. अदरक (Ginger) का सेवन शरीर के बढ़ते वजन को कम करने में बेहद असरदार है इसीलिए अदरक की डिटॉक्स ड्रिंक बनाकर पी जा सकती है. 

Advertisement

अदरक की डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए डेढ़ चम्मच कच्चा अदरक, एक इंच दालचीनी की डंडी, 3 लौंग, 3 से 4 नींबू के स्लाइस, 2 तुलसी के पत्ते, एक चम्मच शहद, चुटकीभर हल्दी और चुटकीभर जायफल ले लें. इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले अदरक को अच्छी तरह धो लें. अब अदरक को छीलकर कूटें. अगले स्टेप में आपको बर्तन में पानी भरकर चढ़ाना है और इस पानी में अदरक डालकर उबालें. जब अदरक उबल जाए तो इसमें तुलसी, दालचीनी और नींबू (Lemon) डालकर पकाएं. अब हल्दी और जायफल डालकर अच्छे से हिलाएं. आंच बंद करके इस ड्रिंक को कप में छानें और इसमें शहद मिला लें. बस तैयार है आपकी डिटॉक्स ड्रिंक.

Advertisement

अदरक की इस डिटॉक्स ड्रिंक या कहें अदरक की इस चाय (Ginger Tea) को पीने पर वजन घटने में तेजी से असर दिखने लगता है. अदरक की इस चाय का सेवन दिन में एक बार किया जा सकता है. आप इसे सुबह या शाम पी सकते हैं. इससे शरीर से गंदे टॉक्सिंस निकलते हैं, पाचन अच्छा रहता है और वजन कम होने लगता है सो अलग. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lok Sabha-Rajya Sabha अध्यक्ष ने दी T20 में Team India को जीत की बधाई
Topics mentioned in this article