चाहते हैं आपका दिमाग भी हो जाए तेज, तो Sharp Brain के लिए इन चीजों को खाना कर दीजिए शुरू

Sharp Brain: खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें खाने पर दिमाग तेज होता है. इन ब्रेन पावर बढ़ाने वाले फूड्स को आप भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
F

Brain Boosting Foods: ऐसा शायद ही कोई होगा जो चाहेगा कि उसका दिमाग तेज ना हो. अक्सर हमारी कोशिश भी यही रहती है कि घर के बच्चे और बड़ों सभी को खाने-पीने के लिए वो चीजें दी जाएं जो दिमागी सेहत को दुरुस्त रखती हैं और याद्दाश्त तेज (Memory Sharp) करने वाली साबित होती हैं. यहां भी कुछ ऐसे ही फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जो दिमाग को तेज बनाने में अच्छा असर दिखाते हैं. इनके पोषक तत्व दिमाग की सेहत भी अच्छी रखते हैं और दिमाग को शार्प भी करते हैं. जानिए कौनसे हैं ये फूड्स. 

क्या चावल खाने से बढ़ जाता है मोटापा? जानिए Rice से शरीर पर कैसा असर पड़ता है 

दिमाग तेज बनाने के लिए फूड्स | Foods For Sharp Mind 

अंडे 

डाइट में अंडे (Egg) आसानी से शामिल किए जा सकते हैं. अंडे खाने पर दिमाग तेज होने में मदद मिलती है. अंडों में कॉलिन होता है जो याद्दाश्त तेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसके अलावा अंडे विटामिन बी12 और प्रोटीन के भी अच्छे स्त्रोत हैं.

बनना चाहते हैं मेंटली स्ट्रॉन्ग, तो इन 7 आदतों को बना लीजिए लाइफस्टाइल का हिस्सा 

सूखे मेवे और बीज 

सूखे मेवे जैसे बादाम और अखरोट (Walnuts) को ब्रेन फूड्स कहा जाता है. इनके अलावा बीजों में अलसी के बीज और चिया सीड्स भी खाए जा सकते हैं. इन बीजों से ब्रेन सेल्स डैमेज से बचती हैं. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की भी अच्छी मात्रा होती है जो ब्रेन हेल्थ को बेहतर रखती है. 

कद्दू के बीज 

अलग से कद्दू के बीजों (Pumpkin Seeds) को खाने की सलाह इसीलिए दी जा रही है क्योंकि ये बीज दिमागी सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद साबित होते हैं. इन बीजों से दिमाग शार्प होता है. इनके पोषक तत्वों की बात करें तो इनमें जिंक, आयरन, मैग्नीशियम और कॉपर भी अच्छी मात्रा में होता है. 

हरी सब्जियां 

आमतौर पर हरी सब्जियों को खाने की सलाह दी ही जाती है क्योंकि इन सब्जियों में विटामिन, खनिज, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. आप पालक, मेथी, करेला और ब्रोकोली खा सकते हैं. 

हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी (Turmeric) सब्जी पकाते समय उसमें जरूर डाली जाती है. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो मेमोरी बढ़ाने और ब्रेन सेल्स को ग्रो करने में मददगार होते हैं. शार्प दिमाग के लिए आप हल्दी का सेवन कर सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024 Voting: सुबह 11 बजे तक 22.7 फीसदी मतदान, जानें कहां पड़े कितने Vote
Topics mentioned in this article