वर्कआउट करने के बाद खाएंगे ये फूड्स तो कम होने लगेगा वजन, शरीर को मिलता है भरपूर पोषण 

Post Workout Foods: वर्कआउट के बाद अगर खानपान सही ना हो तो वर्कआउट की मेहनत फीकी पड़ सकती है. इसीलिए वर्कआउट की डाइट पर ध्यान देना जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Foods For Weight Loss: वजन कम करने में असर दिखाते हैं कुछ फूड्स. 

Weight Loss: वर्कआउट करने का मकसद शरीर को चुस्त और दुरुस्त रखना होता है. चाहे वजन घटाना हो या बॉडी बनानी हो, वर्कआउट पर खासा ध्यान दिया जाता है. वर्कआउट (Workout) के साथ ही वर्कआउट के बाद क्या खाया जा रहा है इसका काफी महत्व होता है. वर्कआउट के बाद खानपान में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स के साथ ही विटामिन और खनिजों से भरपूर चीजें खाने के लिए कहा जाता है. यहां ऐसे ही कुछ फू़ड्स का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें वर्कआउट के बाद खाने पर वजन कम होने में असर दिखता है. 

खाली पेट धनिया के बीजों का पानी पीना क्या सचमुच होता है अच्छा, जानिए वजन घटाने में कैसा दिखता है असर

वर्कआउट के बाद वजन घटाने वाले फूड्स | Post Workout Foods For Weight Loss 

योगर्ट और बेरीज 

ग्रीक योगर्ट और बेरीज को साथ खाने पर वजन कम होने में असर दिखता है. वर्कआउट के बाद इस योगर्ट को खाने पर शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा मिलती है, हेल्दी फैट्स मिलते हैं और प्रोटीन भी मिल जाता है. 

बालों को शाइनी बना देता है यह काला पानी, घर की इस एक चीज से बनकर हो जाता है तैयार  

सूखे मेवे और बीज 

गुड फैट्स, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर बादाम, अखरोट, चिया सीड्स और अलसी के बीजों को वर्कआउट के बाद खाया जा सकता है. इन मेवों (Dry Fruits) को स्मूदी में डालकर भी खा सकते हैं. ध्यान रहे कि इन्हें सीमित मात्रा में ही खाना है. 

दाल और रोटी 

दाल से शरीर को प्लांट बेस्ड प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स मिलते हैं. इसीलिए वर्कआउट के बाद दाल-रोटी या फिर दाल का सूप और ब्राउन ब्रेड खाए जा सकते हैं. इससे शरीर को जरूरी पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मिल जाते हैं. 

Advertisement
भुनी हुई शकरकंदी 

शकरकंदी स्टार्ची होती है लेकिन इससे शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर भी मिलता है. ऐसे में शकरकंदी को वर्कआउट के बाद खाया जा सकता है. इससे सेहत तो अच्छी रहती ही है, साथ ही वजन कम होने में भी असर दिखता है. 

अंडे

वर्कआउट के बाद खाने के लिए अंडे (Eggs) बेस्ट फूड्स कहे जाते हैं. अंडे मसल्स बिल्डिंग में भी मदद करते हैं और वजन कम करने में भी. इनसे शरीर को भरपूर प्रोटीन मिलता है और पेट लंबे समय तक भरा हुआ भी रहता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Water Wastage Rajasthan: Drinking Water से Car धुलने वालों की खैर नहीं, देना होगा Fine और कटेगा पानी का कनेक्शन
Topics mentioned in this article