हड्डियों और मांसपेशियों में आ जाएगी ताकत अगर पी लेंगे इन बीजों के साथ दूध, यहां जानिए इन Seeds का नाम

Strong Bones: यहां जिन बीजों का जिक्र किया जा रहा है वो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. यहां जानिए इन बीजों के नाम और शरीर पर होने वाले असर के बारे में. 

Advertisement
Read Time: 16 mins
Seeds For Strong Bones: दूध में इन चीजों को डालकर पीना होता है फायदेमंद. 

Healthy Seeds: कमजोर हड्डियों और मांसपेशियों में अक्सर दर्द रहने लगता है. हड्डियां कमजोर होती हैं तो उनके टूटने की संभावना भी उतनी ही बढ़ जाती है. ऐसे में खानपान पर खास ध्यान देने की सलाह दी जाती है. कैल्शियम से भरपूर दूध तो आप पीते ही होंगे, लेकिन दूध में अलसी के बीज (Flaxseeds) डालकर पीना अत्यधिक फायदेमंद साबित होता है. असली के बीज पोषक तत्वों का खजाना होते हैं जिनमें एक या दो नहीं बल्कि बहुत से फायदे छिपे होते हैं. यहां जानिए अलसी के बीजों को दूध में डालकर कैसे पी सकते हैं. 

डायबिटीज, कॉलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर कम करते हैं ये पीले दाने, आपकी भी रसोई में होंगे जरूर

दूध के साथ अलसी के बीज | Milk With Flaxseeds 

दूध और अलसी के बीज दोनों में ही फाइबर, कैल्शियम, पौटेशियम, विटामिन बी6, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, विटामिन डी, प्रोटीन, मैग्नीशियम और हेल्दी फैट्स होते हैं. मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए और हड्डियों की सेहत (Bone Health) दुरुस्त रखने के लिए दूध में अलसी के बीज डालकर पिए जा सकते हैं. इन बीजों को भूनकर पीस लें. जब भी दूध (Milk) पिएं एक चम्मच अलसी के बीजों का पाउडर मिला लें. इससे दूध का स्वाद भी बेहतर होता है और सेहत दुरुस्त होती है सो अलग. अलसी के बीजों के सेवन का एक और तरीका है. आप दूध पीने से पहले एक चम्मच भुने हुए अलसी के बीज खा सकते हैं और इसके ऊपर से दूध पी सकते हैं. 

गर्मियों में इस तरह खा लेंगे घीया तो घटने लगेगा वजन, बर्फ की तरह पिघलेगी शरीर की चर्बी 

अलसी के बीजों वाले इस दूध को पीने पर सिर्फ हड्डियां और मांसपेशियों की सेहत ही अच्छी नहीं रहती बल्कि यह शरीर के लिए और भी कई तरीकों से फायदेमंद होता है. इस दूध को वेट लॉस डाइट में भी पिया जा सकता है. अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं जिस चलते इनके दूध के साथ सेवन करने पर पेट लंबे समय तक भरा रहता है और फूड इंटेक कम होता है. 

Advertisement
अलसी के बीजों के फायदे 
  • अलसी के बीजों से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. डायबिटीज के मरीज भी अलसी का सेवन कर सकते हैं. इन बीजों (Seeds) के सेवन से ब्लड शुगर लेवल कम होने में मदद मिलती है. 
  • दिल की सेहत के लिए भी अलसी के बीज फायदेमंद होते हैं. इनमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड्स दिल का ख्याल रखते हैं. 
  • फाइबर की भरपूर मात्रा के चलते अलसी के बीज पेट के लिए भी अच्छे साबित होते हैं. ये पाचन को बेहतर करते हैं और पेट की छोटी-मोटी दिक्कतें दूर कर सकते हैं. 
  • कॉलेस्ट्रोल लेवल कम करने में भी अलसी के बीजों के फायदे देखे जाते हैं. इन बीजों को गर्म पानी के साथ एक चम्मच खा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

ऑनस्क्रीन कपल नवाजुद्दीन-नेहा ने शेयर किया फनी वीडियो, फैंस को पसंद आई दोनों की केमिस्ट्री

Featured Video Of The Day
Adani Group के ख़िलाफ़ Hindenburg की साज़िश का पर्दाफ़ाश | Khabron Ki Khabar | NDTV India
Topics mentioned in this article