Workout Mistakes: एक्सरसाइज से जुड़ी कहीं आप भी तो नहीं करते ये 6 गलतियां, फिट होने में आती है दिक्कत

Workout Mistakes: अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो एक्सरसाइज के दौरान या बाद में ये कुछ आम गलतियां करते हैं तो संभल जाइए. ये मिस्टेक्स आपकी फिटनेस के आगे अड़चन बनती हैं. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
E

Fitness Mistakes: जब व्यक्ति किसी फिटनेस रूटीन को फॉलो करता है या प्रोपर वर्कआउट करने लगता है तो उसे उठने से सोने तक हर बात का ध्यान रखना जरूरी होता है. छोटी गलतियां भी फिट होने की राह में बड़ी अड़चन बन सकती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप इन छोटी-मोटी गलतियों (Mistakes) को करने से बचें और चाहे वजन घटाना (Weight Loss) हो या फिर बॉडी बनाना, आपको ज्यादा मुश्किलों का सामना ना करना पड़े. आइए जानें फिटनेस और वर्कआउट से जुड़ी ये गलतियां कौनसी हैं. 


सामान्य वर्कआउट मिस्टेक्स | Common Workout Mistakes 

गलत फोर्म 

ज्यादातर घर पर वर्कआउट (Workout) करने वाले लोग यह गलती कर बैठते हैं. प्रोपर और सही फोर्म में वर्कआउट ना करने से आप मेहनत तो पूरी करते हैं लेकिन उसका असर आपको देखने को नहीं मिलता. इस चलते यह जरूरी हो जाता है कि आप किसी ट्रेनर या फिटनेस एक्सपर्ट की मदद लें. 

वॉर्म-अप ना करना 

एक्सरसाइज शुरू करने से पहले यह जरूरी है कि आप वॉर्म-अप भी कर लें. इससे आपका शरीर हल्का महसूस होगा और एक्सरसाइज (Exercise) के दौरान अकड़न नहीं होगी. इसी तरह एक्सरसाइज के बाद कूल डाउन होना भी जरूरी है. 

खुद को आराम ना देना 

एक्सरसाइज के लिए मोटिवेटेड फील करना और हर वक्त एक्शन के लिए तैयार रहना सही है लेकिन खुद को आराम देना भी जरूरी है. ऐसा ना करने पर आपका शरीर बर्नआउट फील करेगा और बाद में चोट लगने का खतरा भी बढ़ जाएगा. वर्कआउट के बाद पूरा आराम जरूर लें. 

ओवर ट्रेनिंग 


किसी प्रेशर में या खुद को प्रूफ करने की चाह में ओवर ट्रेनिंग ना करें. इससे आप एक तरह से अपने शरीर पर अत्यचार ही कर रहे हैं. उतनी ही ट्रेनिंग करें जितना क्षमता में हो ताकि आप लंबे समय तक अपने गोल्स को पूरा करने के लिए वर्कआउट कर सकें. 

पूरी नींद ना लेना 


शरीर के लिए जितना जरूरी एक्सरसाइज करना और एक्टिव रहना है उतना ही जरूरी पूरी नींद लेना भी है. पूरी नींद लेने पर आपको अगले दिन एक्सरसाइज करने की एनर्जी मिलती है. आधी अधूरी नींद से आप हर समय थकावट महसूस कर सकते हैं. 

Advertisement

खानपान पर ध्यान ना देना 


अगर आप रोजाना एक्सरसाइज तो करते हैं लेकिन फिर भी खानपान पर ध्यान नहीं देते तो यह एक गलती हो सकती है. खानपान पर ध्यान देना भी उतना ही जरूरी है जितना रोजाना सही तरह से एक्सरसाइज करना है. प्रोपर डाइट लें और बाहर के जंक फूड से परहेज भी करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

कैटरीना कैफ और सिद्धांत चतुर्वेदी 'फोन भूत' के प्रमोशन में आए नज़र

Featured Video Of The Day
ISRO Chairman Dr S Somanath से भारत के सपनों पर ख़ास बात | Khabron Ki Khabar | NDTV India
Topics mentioned in this article