रसोई में मौजूद इन छोटे बीजों से कंट्रोल हो सकती है Diabetes, जानिए किस तरह किया जाता है सेवन 

Diabetes Diet: रसोई के इस मसाले या कहें बीजों से डायबिटीज में सहायता मिलती है. आयुर्वेद भी ब्लड शुगर कम करने के लिए इन बीजों के सेवन की सलाह देता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Diabetes Diet: विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 2030 आते-आते डायबिटीज विश्व की 7वीं सबसे घातक बीमारी बन जाएगी. इस चलते वक्त रहते डायबिटीज को कम करने पर जोर दिया जाता है. जो लोग डायबिटीज से पीड़ित होते हैं उन्हें अपने खानपान को बेहतर और ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने वाला बनाने की जरूरत होती है. वहीं, डायबिटीज मैनेजमेंट (Diabetes Management) में कुछ घरेलू नुस्खों को भी इस्तेमाल में लाया जाता है जिनके सेवन की सलाह आयुर्वेद भी देता है. ऐसा ही रसोई का एक मसाला है मेथी दाना (Methi Dana). डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) का सेवन फायदेमंद होता है, आइए जानें किस तरह. 

पेट की गैस से रहते हैं परेशान तो बस आजमाकर देख लीजिए ये उपाय, Stomach Gas हो जाएगी जड़ से दूर


ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए मेथी दाना |  Fenugreek Seeds To Manage Blood Sugar Levels


इंटरनेश्नल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रिशन रिसर्च के अनुसार, रोजाना 10 ग्राम भीगे हुए मेथी दाने (Methi ke dane) का सेवन टाइप-2 डाइबिटीज (Type 2 Diabetes) कंट्रोल करने में सहायक है. मेथी के दानों में फाइबर पाया जाता है जो पाचन को धीमा करता है और कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर को सोखता है. मेथी दाने के पानी (Fenugreek Water) से शरीर के शुगर इस्तेमाल करने में भी बदलाव आता है. 

Advertisement

मेथी का पानी 

मेथी दाने का पानी बनाने के लिए आप गर्म पानी में मेथी को भिगो लें और कुछ देर बाद छानकर इस पानी का सेवन करें. 

Advertisement

मेथी के लड्डू 

डायबिटीज को कम करने के लिए आप मेथी दाने के लड्डू (Methi ke laddu) बनाकर भी खा सकते हैं. इन लड्डुओं को बनाना भी बेहद आसान है. मेथी के लड्डू बनाने के लिए रातभर मेथी को भिगो कर रखें. अगली सुबह मेथी को पानी से अलग कर लें और इसमें गोंद, दूध, घी और मेवे डालकर लड्डू तैयार करें. इसमें आप काली मिर्च और जीरा पाउडर भी डाल सकते हैं. स्वाद में ये लड्डू कड़वे लगते हैं लेकिन ब्लड शुगर कम करने में अच्छा असर दिखाते हैं. 

Advertisement

मेथी का सलाद 

डाइबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में मेथी के दानों का सलाद भी शामिल किया जा सकता है. इस सलाद को बनाने के लिए मेथी को भिगोकर और मलमल के कपड़े में लपेटकर अंकुरित कर लें. एक बर्तन में अंकुरित मेथी डालकर कटा प्याज, टमाटर, स्वीट कॉर्न और धनिया के पत्ते डालें. अब नींबू का रस, नमक और काला नमक अच्छे से मिला लें. इससे मेथी की कड़वाहट थोड़ी कम होगी. 

Advertisement

हर बार गलत ब्रा खरीदकर ले आती हैं आप तो अब ना हों परेशान, इस तरह चुने सही साइज की Bra

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Featured Video Of The Day
Pakistan ने Article 370 पर Congress और National Conference का नाम लेकर दोनों पार्टियों को फंसा दिया?
Topics mentioned in this article