चेहरे से पिंपल्स नहीं ले रहे जाने का नाम तो लगाकर देख लीजिए ये फेस पैक्स, फुंसियों का नामोंनिशान हो जाएगा दूर

Face Packs For Pimples: ऐसे कई फेस पैक्स हैं जिन्हें चेहरे पर लगाने पर फोड़े-फुंसी या पिंपल्स कम होने लगते हैं. इन फेस पैक्स को बनाना भी बेहद आसान है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Face Packs: त्वचा पर आयदिन कोई ना कोई दिक्कत होती ही रहती है और इन्हीं में से एक है पिंपल्स की दिक्कत. सीबम का जरूरत से ज्यादा प्रोडक्शन, क्लोग्ड पोर्स, बैक्टीरियल ग्रोथ, स्ट्रेस, डाइट का सही ना होना और हार्मोनल बदलाव पिंपल्स (Pimples) का कारण बनते हैं. कई बार लोग पिंपल्स को नोंचकर उखाड़ने की कोशिश करते हैं लेकिन ऐसा करने पर पिंपल्स पक जाते हैं और गहरे निशान भी छोड़ते हैं. ऐसे में कुछ फेस पैक्स लगाकर पिंपल्स से छुटकारा पाया जा सकता है. इन फेस पैक्स को बनाना बेहद आसान है और इनका असर भी तेजी से नजर आता है. 

घर पर ही सैलून जैसे डार्क ब्राउन हो जाएंगे बाल, बस मेहंदी में मिलाकर लगा लीजिए ये चीजें

पिंपल्स के लिए फेस पैक्स | Face Packs For Pimples 

मेथी का फेस पैक्स 

मेथी का फेस पैक पिंपल्स को दूर कर सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए रात के समय 2 चम्मच मेथी के दाने भिगो लें और अगली सुबह इन दानों को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को पिंपल्स पर हफ्ते में एक से दो बार लगाया जा सकता है. 

सुबह-सुबह फूल गया है पेट तो इन 3 योगासन से गैस निकाल दीजिए बाहर, तुरंत मिल जाएगा आराम

बेसन का फेस पैक 

त्वचा से डेड स्किन सेल्स हटाने वाले इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन (Besan), एक चम्मच शहद और एक चम्मच दही में मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. इस फेस पैक से पिंपल्स कम होते हैं. 

Advertisement
नीम और हल्दी पैक 

चेहरे पर नीम और हल्दी का फेस पैक पिंपल्स को दूर करता है. इस फेस पैक को बनाना भी बेहद आसान है. सबसे पहले 2 चम्मच नीम के पाउडर में एक चम्मच हल्दी और गुलाबजल या पानी मिलाकर फेस पैक तैयार करें. इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाकर धो लें. नीम के एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरिल गुण एक्ने और पिंपल्स की सूजन भी कम करते हैं. 

Advertisement
एलोवेरा और हल्दी का फेस पैक

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर इस फेस को बनाने के लिए एक चम्मच एलोवेरा में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखें फिर धोकर साफ कर लें. चेहरे को इस फेस पैक से हाइड्रेटिंग गुण भी मिलते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

ये ज़ुल्फ अगर खुल्के गाना बनाना क्यों था संगीतकार रवि के लिए चैलेंजिंग | Bollywood Gold

Topics mentioned in this article