विज्ञापन
This Article is From Apr 03, 2018

पसीने को रखे दूर और बॉडी करे कूल, गर्मियों में पहनें ये 5 फैब्रिक

कॉटन में डिज़ाइन्स और वेराइटी कम होने की वजह से लोग कुछ भी फैब्रिक से बने कपड़े उठा लेते हैं. जिससे चिलचिलाती गर्मी तो लगती ही है साथ ही शरीर पर खुजली, घमोरियां और दाने होने का खतरा भी बना रहता है.

पसीने को रखे दूर और बॉडी करे कूल, गर्मियों में पहनें ये 5 फैब्रिक
गर्मियों में ना पहनें इन फैब्रिक से बने कपड़े
नई दिल्ली: गर्मियां आ चुकी हैं और इस मौसम में पसीने से बचने के लिए लोग हल्के कपड़े पहनना पसंद करते हैं. हल्के कपड़ों के नाम पर ज्यादातर लोग कॉटन फैब्रिक चुनते हैं, लेकिन कॉटन में डिज़ाइन्स और वेराइटी कम होने की वजह से लोग कुछ भी फैब्रिक से बने कपड़े उठा लेते हैं. जिससे चिलचिलाती गर्मी तो लगती ही है साथ ही शरीर पर खुजली, घमोरियां और दाने होने का खतरा भी बना रहता है. इसीलिए आज यहां आपको ऐसे फैब्रिक की लिस्ट दे रहे हैं जिसे पहनने पर आपको गर्मियों में कोई भी तकलीफ नहीं होगी और आप कम्फर्ट के साथ इस मौसम को एंजॉय कर पाएंगे. 

सलमान खान को इस कपड़े से है एलर्जी, जानें क्यों नहीं पहनने चाहिए ये 5 फैब्रिक​

1. लिनेन
गर्मियों के लिए सबसे ठंडा रहा है फैब्रिक है लिनेन. यह आपके पसीने को सोखकर शरीर को कूल रखता है. इस फैब्रिक में रिंकल बहुत जल्दी पड़ते है, लेकिन आप इन्हें हैंगर में टांग पानी स्प्रे कर ठीक कर सकते हैं. गर्मियों में इस फैब्रिक की शर्ट, कुर्ता, सूट, साड़ी और टी-शर्ट बहुत अच्छा लुक देंगी. 

साड़ी में हमेशा लगना है स्टाइलिश, तो फॉलो करें ये 9 जरूरी टिप्स​
 
linen

2. शॉम्ब्रे
डेनिम की तरह दिखने वाला ये फैब्रिक गर्मियों में आपको कूल लुक देने के साथ-साथ एयर कंडीशनर की तरह काम करता है. यह बहुत लाइटवेट फैब्रिक है, जो धुलाई के साथ और सॉफ्ट होता जाता है. गर्मियों में इस फैब्रिक की शर्ट, कुर्ता, स्कर्ट और पैंट ट्राय करें. 

शादी में महिलाएं ही खूबसूरत नहीं पुरुष भी लगें HANDSOME, इन टिप्स के साथ​
 
chambrey

3. जॉर्जेट
शिफॉन की तरह दिखने वाला ये फैब्रिक महिलाओं के लिए ज्यादा सूटेबल है. वो गर्मी के मौसम में इस फैब्रिक से बनी साड़ियां, सूट, कुर्ते, ड्रेस और शर्ट पहन सकती हैं. ये लाइटवेट फैब्रिक गर्मियों में सुंदर लगने के साथ-साथ काफी सुकून देता है.
 
georgetter

4. रेयॉन
कॉटन, सिल्क, लिनेन और कुछ ऊनी फैब्रिक का मिक्स है रेयॉन. सस्ते सिल्क के रूप में इसकी खोज हुई, इसी वजह से यह गर्मियों के लिए परफेक्ट फैब्रिक बना. गर्मियों में इस लाइटवेट फैब्रिक की ड्रेसेस या टी-शर्ट्स पहनें. 
 
rayon

5. खादी
कहा जाता है खादी सर्दियों और गर्मियों दोनों मौसम के लिए परफेक्ट है. यह फैब्रिक मौसम के मुताबिक खुद को ढाल लेता है. गर्मियों में यह फैब्रिक पसीने को सोखकर शरीर को ठंडक देता है. पहले सिर्फ खादी के कुर्ते ही मिला करते थे, लेकिन अब इस फैब्रिक की साड़ियां, सूट, कुर्ते, शर्ट, स्कर्ट सबकुछ अवेलेबल है.  
 
khaadi


देखें वीडियो - कौन खा गया हमारी खादी को?
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
पसीने को रखे दूर और बॉडी करे कूल, गर्मियों में पहनें ये 5 फैब्रिक
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com