हड्डियों को मजबूत बनाते हैं ये 5 फूड्स, रोजाना खाना कर दिया शुरू तो Strong Bones पा लेंगे आप 

Strong Bones: ऐसे कई फूड्स हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में असरदार होते हैं. इन चीजों को खाने पर कमजोर हड्डियां भी मजबूत हो जाती हैं और हड्डियों के दर्द से भी राहत मिलती है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Foods For Strong Bones: हड्डियों को मजबूत बनाती हैं खानपान की ये चीजें.

Healthy Foods: शरीर का ढांचा यानी हड्डियों का समय रहते ध्यान रखना जरूरी होता है. उम्र बढ़ने से और खानपान में पोषक तत्वों और खनिजों की कमी से हड्डियां कमजोर (Weak Bones) होना शुरू हो जाती हैं. इसीलिए हड्डियों को मजबूत बनाए रखना जरूरी होता है. खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जिनसे हड्डियों को भरपूर पोषण मिलता है और हड्डियां मजबूत बनती हैं. हड्डियों को खासकर कैल्शियम और विटामिन डी की जरूरत होती है. कैल्शियम की कमी ही हड्डियों को अत्यधिक प्रभावित करती है. हड्डियां कमजोर पड़ती हैं तो उनके टूटने का खतरा भी बढ़ जाता है और हड्डियों में दर्द रहने लगता है सो अलग. यहां जानिए हड्डियों को मजबूत (Strong Bones) बनाने के लिए किन चीजों को खानपान में शामिल किया जा सकता है. 

Advertisement

सर्दियों में हो गई है सूखी खांसी, तो इन 4 चीजों को देख लें खाकर, Dry Cough की दिक्कत हो जाएगी दूर

मजबूत हड्डियों के लिए फूड्स | Foods For Strong Bones 

दूध 

कैल्शियम के प्रमुख स्त्रोत के रूप में दूध को जाना जाता है. दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. बचपन से पर्याप्त मात्रा में दूध (Milk) पीने वाले बच्चों में कैल्शियम की कमी अधिकतर नहीं देखी जाती है. इसीलिए दूध का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में फायदेमंद होता है.

Advertisement

सुबह अगर आपसे पहले उठ जाता है बच्चा, तो इस तरह करें मैनेज, आपको भी नहीं होगी दिक्कत

दही 

सेहत के लिए दही भी कुछ कम फायदेमंद नहीं है. दही के सेवन से शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं और दही के फायदे हड्डियों को मजबूत बनाने में भी नजर आते हैं. दही में विटामिन डी, विटामिन बी12, मैग्नीशियम और आयोडीन की भी अच्छी मात्रा होती है. 

Advertisement
मशरूम 

हड्डियों के लिए विटामिन डी (Vitamin D) की भी जरूरत होती है. मशरूम विटामिन डी के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इनमें विटामिन डी2 की अत्यधिक मात्रा होती है. ऐसे में हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए मशरूम खाए जा सकते हैं. 

Advertisement
बादाम 

कई लोगों को आज भी लगता है कि कैल्शियम सिर्फ दूध से ही मिलता है. लेकिन, कैल्शियम खानपान की अलग-अलग चीजों से मिल सकता है. सूखे मेवों में भी कैल्शियम (Calcium) की अच्छी मात्रा होती है. एक कप बादाम में लगभग 385 मिलिग्राम कैल्शियम पाया जाता है. बादाम के अलावा सूरजमुखी के बीजों में भी कैल्शियम होता है. हड्डियों पर इन दोनों का ही सेवन अच्छा असर दिखाता है. 

Advertisement
मछलियां 

कुछ मछलियां ऐसी हैं जिनमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है. सार्डिन्स, साल्मन और टूना मछलियां कैल्शियम की अच्छी स्त्रोत होती हैं. इन मछलियों की गिनती सुपरफूड में होती है. खासकर साल्मन मछली में कैल्शियम के अलावा, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
NTA Building के अंदर घुसे NSUI कार्यकर्ता, NEET Paper Leak Case के खिलाफ कर रहे थे प्रदर्शन
Topics mentioned in this article