इन 5 फलों को खाली पेट खाने पर मिलता है फायदा, मोटापा कम होने से लेकर सेहत भी रहती है अच्छी

Healthy Foods: कुछ ऐसे फल हैं जिन्हें खाली पेट खाया जाए तो सेहत को एक नहीं बल्कि अनेक फायदे मिलते हैं. जानिए इन फलों के नाम. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Fruits To Eat On Empty Stomach: खाली पेट खाए जा सकते हैं ये फल. 

Healthy Foods: फलों को खानपान में खूब शामिल किया जाता है जिसका कारण स्पष्ट है कि फल सेहत के लिए बेहद अच्छे होते हैं. फलों में फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. व्यक्ति बीमार हो तो फल खाता है, सेहत बनाना चाहता है तो फल (Fruits) खाता है और अगर त्वचा और बालों का ख्याल रखना है तो भी फलों को डाइट का हिस्सा बनाता है. यहां ऐसे ही कुछ फलों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें खाली पेट (Empty Stomach) खाने पर खूब फायदा मिलता है. इन फलों से पेट की सेहत तो अच्छी रहती ही है, साथ ही शरीर को कई अलग-अलग फायदे भी मिलते हैं. 

Advertisement

लंबी और घनी लटें चाहती हैं तो विटामिन ई कैप्सूल का इस तरह कर लीजिए इस्तेमाल, लहराने लगेंगे घुटनों तक बाल 

खाली पेट खाने के लिए फल | Fruits To Eat On An Empty Stomach 

केला 

केले को सुबह उठते ही खाली पेट खाया जा सकता है. यह एनर्जी बूस्ट करता है. केले (Banana) में कार्बोहाइड्रेट्स और नैचुरल शुगर होते हैं. यह पौटेशियम से भरपूर होने के चलते दिल की सेहत को बेहतर बनाता है. 

Advertisement

कॉलेस्ट्रोल मैनेज करने के लिए रोजमर्रा की ये 5 आदतें आएंगी आपके काम, High Cholesterol होने लगेगा कम 

सेब 

कहते हैं दिन में एक सेब खाया जाए तो डॉक्टर दूर रहते हैं. सेब फाइबर से भरपूर होता है और पाचन को अच्छा रखता है. वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में भी सेब को खूब शामिल किया जाता है. सेब में फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ऑवरऑल हेल्थ को अच्छा रखते हैं. 

Advertisement
तरबूज 

सुबह उठकर खाली पेट तरबूज खाने पर शरीर को हाइड्रेशन मिलता है. इसमें 92 फीसदी पानी होता है. साथ ही, तरबूज में लाइकोपीन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो हार्ट और स्किन हेल्थ को अच्छा रखने में मददगार है. 

Advertisement
नाशपाती 

फाइबर से भरपूर फलों की गिनती में नाशपाती (Pear) भी आता है. इससे पाचन अच्छा रहता है और साथ ही इससे शरीर को विटामिन, खनिज और पौटेशियम भी मिलता है. सुबह खाली पेट नाशपाती खाना इस चलते बेहद फायदेमंद साबित होता है. 

Advertisement
पपीता 

खाली पेट पपीता खाने पर इससे शरीर को पपैन मिलता है जोकि एक तरह का एंजाइम है और जिससे पाचन अच्छा रहता है. पपीता (Papaya) विटामिन सी के साथ ही अन्य पोषक तत्वों का अच्छा स्त्रोत भी है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.'

Featured Video Of The Day
Weather Update: कोई डूबा, कोई फंसा, कोई तैरा... Delhi पर आज क्या-क्या गुजरी | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article