गर्मियों में होंठ हो गए हैं जरूरत से ज्यादा ड्राई तो चीनी में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, रूखापन हो जाएगा दूर

इस मौसम में जितनी चेहरे की त्वचा प्रभावित होती है उतना ही असर होंठों पर भी पड़ता है. होंठ जरूरत से ज्यादा रूखे-सूखे होते हैं तो फटना शुरू हो जाते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे होंठों को मुलायम बनाने का काम करते हैं. 

गर्मियों में होंठ हो गए हैं जरूरत से ज्यादा ड्राई तो चीनी में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, रूखापन हो जाएगा दूर

इस तरह रूखे-सूखे होंठों को बनाया जा सकता है मुलायम. 

Lip Care: पूरे शरीर की त्वचा लगभग 16 लेयर्स की होती है, लेकिन होठों की त्वचा में सिर्फ 5 लेयर्स होती हैं. इसीलिए होठों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. वहीं, अगर होंठ ड्राई (Dry Lips) और कटे-फटे नजर आते हैं तो उनपर सुंदर से सुंदर रंग की लिपस्टिक भी नहीं फबती है. ऐसे में यहां जानिए किस तरह होंठों को हाइड्रेटेड रखा जा सकता है जिससे होंठों का रूखापन दूर हो और होंठ ना सिर्फ खूबसूरत दिखें बल्कि उनकी सेहत भी अच्छी रहे. घर की ही कुछ चीजें होंठों के रूखेपन को दूर करने में असर दिखाती हैं. 

बालों को बढ़ने में मदद करती हैं ये 7 चीजें, कमर ही नहीं बल्कि घुटनों तक भी लंबे हो सकते हैं बाल

होंठों का रूखापन दूर करने के तरीके 

रूखे-सूखे होंठों पर डेड स्किन सेल्स जमने लगती हैं. इन डेड सेल्स को हटाकर होंठों को मुलायम (Soft Lips) बनाने के लिए चीनी का स्क्रब (Sugar Scrub) बनाकर होंठों पर लगाया जा सकता है. एक चम्मच चीनी में आधा चम्मच शहद मिला लें. इसमें एक-दो बूंदे ऑलिव ऑयल या नारियल तेल की भी डाल सकते हैं. इस तैयार स्क्रब को होंठों पर मलें और 2 से 3 मिनट बाद होंठों को धोकर साफ कर लें. कुछ दिन इस तरह होंठों को स्क्रब करने पर रूखापन दूर हो जाता है. इस बात का ध्यान रखें कि आप रोजाना होंठों को स्क्रब ना करें बल्कि हफ्ते में 2 बार ही इस स्क्रब का इस्तेमाल करना शुरू करें. 

सफेद बालों को जड़ों से काला करने लगती हैं ये चीजें, धीरे-धीरे सिर से गायब होने लगती है सफेदी 

नारियल का तेल (Coconut Oil) फैटी एसिड्स से भरपूर होता है. इस तेल को रोजाना सुबह-शाम होंठों पर मलें. आप चाहे तो इसे रात में होंठों पर लगाकर सो सकते हैं. अगली सुबह उठेंगे तो होंठ मुलायम नजर आएंगे. 

शहद और नींबू के रस को साथ मिलाकर भी ड्राई होंठों पर लगाया जा सकता है. आधे नींबू के रस में शहद (Honey) की 2 बूंदे मिला लें. इस मिश्रण को होंठों पर 10 -12 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर साफ कर लें. इससे होंठों को नमी मिलती है और होंठ मुलायम बनते हैं. 

होंठों को मुलायम बनाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है. एलोवेरा के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होंठों को सूदिंग इफेक्ट्स भी देते हैं. होंठों पर एलोवोरा जैल या फिर ताजा एलोवेरा की पतली परत लगाएं. इसे जस का तस ही होंठों पर लगा रहने दें. त्वचा एलोवेरा को सोख लेती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold