रूखे-सूखे दिखने लगे हैं हाथ तो कुछ बातों का रखें ख्याल, घरेलू नुस्खे भी आते हैं काम 

Dry Hands: सर्दियों में हाथों पर रूखापन नजर आने लगता है और नमी खो जाती है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे हाथों को मुलायम बनाने में कमाल का असर दिखाते हैं. 

Advertisement
Read Time: 25 mins
Soft Hands Home Remedies: हाथों की ड्राइनेस से इस तरह मिलेगा छुटकारा. 

Dry Hands In Winters: सर्दियों की शुष्क हवाओं और ठंडे-गर्म पानी के संपर्क में बार-बार आने से हाथों की प्राकृतिक नमी कहीं खो जाती है और हाथों पर रूखापन दिखने लगता है. इस रूखेपन के कारण हाथों में खुजली भी महसूस होने लगती है. इसके अलावा धूप, धूल, केमिकल्स और बार-बार हाथों को धोते रहने से भी हाथों की ड्राइनेस (Dryness) में इजाफा होता है. ऐसे में अगर आप भी हाथों के रूखेपन से परेशान हैं और हाथों को मुलायम बनाने की कोशिश कर रहे हैं तो घर के ही कुछ नुस्खे हाथों को नमी देने में काम आते हैं. इन नुस्खों से हाथों की ड्राई स्किन एक्सफोलिएट होकर हटती है और हाथ मुलायम (Soft Hands) बनते हैं. साथ ही, हाथ ड्राई ना हों इसके लिए कुछ बातों का ख्याल रखना है जरूरी. 

दुल्हन जैसा ग्लो पाने के लिए पार्लर के चक्कर लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, अगर लगा लिए ये होममेड फेस पैक्स  

रूखे हाथों के लिए घरेलू नुस्खे | Home Remedies For Dry Hands 

ओट्स से एक्सफोलिएट करना 

हाथों की ड्राई स्किन और डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए ओट्स से स्किन एक्सफोलिएट की जा सकती है. ओट्स से स्क्रब बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स को पीसकर उसमें एक चम्मच शहद मिला लें. इस पेस्ट को हाथों पर मलें और कुछ मिनटों बाद हाथों को धोकर साफ कर लें. हाथ मुलायम बनने लगते हैं. 

Advertisement

डैंड्रफ हटाने के लिए घर पर ही बना लीजिए शैंपू, सिर से रूसी की हो जाती है छुट्टी

एलोवेरा आएगा काम 

रूखी-सूखी स्किन को मॉइश्चर देने के लिए हाथों पर एलोवेरा (Aloe Vera) का इस्तेमाल किया जा सकता है. एंटीसेप्टिक और हाइड्रेटिंग गुणों वाले एलोवेरा को हाथों पर लगाकर रखा जा सकता है. इसे रात के समय लगाकर सोना भी अच्छा है. आप चाहे तो एलोवेरा जैल लगाकर हाथों पर दस्ताने पहनकर भी सो सकते हैं. इससे हाथों पर मॉइश्चर लॉक हो जाता है. एलोवेरा हाथों पर होने वाली खुजली को दूर करने में भी असरदार होता है. 

Advertisement
नेचुरल ऑयल्स का करें इस्तेमाल 

ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल (Coconut Oil) और बादाम का तेल कुछ ऐसे प्राकृतिक तेल हैं जिन्हें हाथों पर लगाने से ड्राइनेस कम होती है. इन तेलों को हल्का गर्म करके भी हाथों पर मल सकते हैं. इससे हाथों का रूखापन तो कम होता ही है, साथ ही हाथ चमकदार नजर आते हैं सो अलग. 

Advertisement
दूध लगाकर देखें

हाथों की फ्लेकी स्किन को हटाने और नमी पाने के लिए दूध (Milk) को हाथों पर मला जा सकता है. 20 मिनट हल्का गर्म दूध हाथों पर लगाए रखें और फिर हाथों को धोकर साफ कर लें. हाथों की कटी-फटी स्किन को भी राहत मिल जाती है. 

Advertisement
इन बातों का रखें ध्यान 
  • सर्दियों में हाथ ड्राई ना हों इसके लिए ज्यादा गर्म पानी से हाथों को धोने के बजाय हल्के गर्म या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. 
  • बार-बार हाथ धोने से परहेज करें. सर्दियों में बार-बार हाथ धोते रहने (Hand Wash) से स्किन के नेचुरल ऑयल्स हट सकते हैं. 
  • हाथों पर मॉइश्चराइजर लगाकर रखें. जरूरी नहीं है कि आप हैंड क्रीम का इस्तेमाल करें, कोई आम मॉइश्चराइजर भी लगाया जा सकता है. 
  • सर्दियों के मौसम में शुष्क हवा से बचने के लिए ग्लव्स पहन सकते हैं. खासकर सोते वक्त हाथों पर कोई क्रीम या तेल लगाने के बाद ग्लव्स पहनकर सोने से ड्राइनेस हटती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरस भगदड़ का मुख्य आरोपी Dev Prakash Madhukar गिरफ़्तार | Breaking News
Topics mentioned in this article