पेट की चर्बी पिघला देती है इस तरह बनी अदरक की चाय, रोज सुबह पी सकते हैं चुस्कियां लेकर 

Weight Loss Tea: अदरक का सेवन वजन कम करने में असरदार साबित हो सकता है. यहां जानिए किस तरह बनाकर पिएं अदरक की चाय जिससे कम होने लगे पेट.

Advertisement
Read Time: 24 mins
G

Belly Fat Loss: खानपान में जरा भी कोताही की जाए तो पेट बाहर निकलने लगता है. वहीं, पिज्जा, बर्गर, मोमोज और नूडल्स वगैरह आजकल के खानपान का हिस्सा बन गए हैं जिस कारण ना सिर्फ इससे सेहत जरूरत से ज्यादा प्रभावित होती है बल्कि व्यक्ति मोटापे का शिकार भी तेजी से हो जाता है. अगर आपका भी अपनी डाइट पर कंट्रोल नहीं है जिस कारण अब पेट जरूरत से ज्यादा बाहर निकलने लगा है तो आप घर पर ही अदरक की चाय (Ginger Tea) बनाकर पी सकते हैं. बिना दूध वाली अदरक की हर्बल टी पेट कम करने और वजन घटाने (Weight Loss) में असरदार साबित होती है. 

केमिकल वाली डाई के बजाय मेहंदी में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, सफेद बाल काले होकर दिखने लगेंगे घने और खूबसूरत 

पेट कम करने के लिए अदरक की चाय | Ginger Tea For Belly Fat Loss 

अदरक को इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. इसकी तासीर गर्म होती है और यह सर्दी-जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों को दूर रखता है. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसका नियमित और सही तरह से सेवन करने पर वजन कम होता है, चर्बी पिघलती है, पेट फूलने की दिक्कत नहीं होती, कब्ज से छुटकारा मिलता है और पाचन बेहतर रहता है. अदरक (Ginger) में जिंजरोल पाया जाता है जो सेल्स को डैमेज होने से बचाता है. हालांकि, गर्मियों के मौसम में अदरक के जरूरत से ज्यादा सेवन से खासतौस से परहेज करने की जरूरत होती है. 

Advertisement

बैली फैट घटाने के लिए आप अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं. अदरक की चाय बनाने के लिए 2 कप पानी लेकर पतीले में डालें. इसमें एक चम्मच अदरक को घिसकर मिलाएं. पानी को उबालें और कप में छान लें. अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस (Lemon Juice) और चुटकीभर दालचीनी का पाउडर मिला लें. स्वाद के लिए थोड़ा शहद भी डाला जा सकता है. इसे अच्छे से मिलाएं और बस तैयार है आपकी वेट लॉस टी. इस अदरक की चाय को आप सुबह के समय खाली पेट पी सकते हैं. पेट की चर्बी पर असर दिखने लगेगा. 

Advertisement

अदरक का सेवन बैली फैट घटाने के लिए और भी कुछ तरीकों से किया जा सकता है. आप अदरक की डिटॉक्स ड्रिंक (Detox Drink) बना सकते हैं जिससे शरीर के गंदे टॉक्सिंस भी बाहर निकल आते हैं और पेट साफ होता है. इसके लिए एक चम्मच घिसे अदरक को 2 चम्मच नींबू के रस और एक लीटर पानी में मिलाएं. इसे अच्छे से हिलाएं और दिनभर थोड़ा-थोड़ा पीते रहें. 

Advertisement

सलाद, सब्जी और सैंडविच वगैरह में भी अदरक डालकर खाया जा सकता है. खासकर नींबू के साथ अदरक को मिलाकर इसका सेवन करने से बैली फैट पर तेजी से असर दिखता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Mohan Cabinet की बैठक आज, New transfer policy को मिल सकती है मंजूरी, तबादलों पर से हट सकती है रोक?
Topics mentioned in this article