डॉक्टर ने बताया टीनेज बच्चियों के माता-पिता को किन बातों का जरूर रखना चाहिए ख्याल, बीमारियों से दूर रहेगी लाडली

Healthy Tips For Teenagers: टीनेज तक आते-आते लड़कियों की पोषक तत्वों की जरूरत बढ़ जाती है. ऐसे में माता-पिता को बच्चियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना चाहिए. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Healthy Tips: लड़कियां जब किशोरावस्था में कदम रखती हैं तो शरीर में अलग-अलग बदलाव होने लगते हैं. शरीर की पोषक तत्वों की जरूरत भी बढ़ जाती है और साथ ही सोचने-समझने के तरीके पर भी फर्क पड़ता है. इस उम्र में बहुत सी लड़कियों को कमजोरी और शरीर में खून की कमी का सामना भी करना पड़ता है. वहीं, पीरियड्स भी लड़कियों की सेहत को प्रभावित करते हैं. ऐसे में AIIMS की डॉक्टर प्रियंका सहरावत माता-पिता को अपनी किशोरावस्था में कदम रख चुकी बेटी की सेहत का ख्याल रखने के लिए कुछ टिप्स साझा कर रही हैं. डॉक्टर प्रियंका सहरावत न्यूरोलॉजिस्ट हैं और इंस्टाग्राम पर सेहत से जुड़ी सलाह साझा करती रहती हैं. 

फिटनेस कोच ने बताया नवरात्रि के दौरान व्रत रखते हुए वजन घटाने का तरीका, शेयर किया 9 दिन का डाइट प्लान

टीनेज बेटी के माता-पिता को रखना चाहिए इन बातों का ध्यान 

डॉक्टर का कहना है कि 13 से 18 साल तक की लड़कियों को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होती हैं जिसकी मुख्य वजह खानपान का सही ना होना है. इस उम्र में हेल्दी नजर आने वाली लड़कियों को भी माइग्रेन, अनीमिया और PCOS यानी पॉलीसिस्टिक ऑवली सिंड्रोम की दिक्कत हो सकती है. 

Advertisement

ये दिक्कतें सीधेतौर पर डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी होती हैं. ऐसे में डाइट की बात करें तो इस उम्र में लड़कियों (Teenage Girls) को हाई फाइबर, हाई प्रोटीन और आयरन से भरपूर फूड्स की जरूरत होती है. इन पोषक तत्वों को पाने के लिए अंडे, खजूर, गुड़, पालक, मशरूम, सेब, केला और अनार आदि खाने के लिए दें. साथ ही कद्दू के बीज, सूखे मेवे और अलसी के बीज वगैरह खाने के लिए दें. शरीर में पानी की कमी ना हो इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी और अन्य पेय पदार्थ बच्चियों को दें. 

Advertisement
Advertisement

डॉक्टर का कहना है कि इस बात का भी खास ख्याल रखें कि लाइफस्टाइल एक्टिव हो जिससे बच्चियां फिजिकली फिट रहें. इसके लिए किशोरावस्था में बेटियों को खासतौर से एक्सरसाइज (Exercise) करने के लिए कहें. इससे मोटापा नहीं होता और पीसीओएस जैसी दिक्कतों का रिस्क कम होने लगता है. सर्वाइकल कैंसर वैक्सीनेशन का भी ध्यान रखें. 19 से 28 साल की लड़कियों को यह वैक्सीनेशन करवाना ही चाहिए.  

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Funeral: Israel का डर सताया, सीक्रेट जगह पर Hassan Nasrallah के शव को दफनाया
Topics mentioned in this article