क्या डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं तरबूज, डॉक्टर से जानिए Watermelon और ब्लड शुगर स्पाइक के बारे में

गर्मियों में तरबूज को खूब खाया जाता है. हाई वॉटर कंटेंट वाले इस फल से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है. लेकिन, डायबिटीज के मरीजों के लिए यह फल कितना फायदेमंद है और कितना नहीं यह जानिए यहां. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
डायबिटीज के मरीजों के लिए तरबूज सुरक्षित है या नहीं जानिए यहां. 

Diabetes Diet: खानपान में क्या शामिल करना है और क्या नहीं यह डायबिटीज के मरीजों की बड़ी चिंता रहती है. ऐसे कई फूड्स हैं जिन्हें खाने पर ब्लड शुगर लेवल अचानक से बढ़ या घट सकता है. ऐसे में क्या खाना है और क्या नहीं यह सोचना पड़ता है. तरबूज (Watermelon) गर्मियों का ऐसा फल है जो सेहत को दुरुस्त रखता है. इसका वॉटर कंटेंट हाई होता है और यह शरीर को तपतपाती धूप से होने वाली पानी की कमी से बचाता है. लेकिन, सवाल है कि क्या डायबिटीज के मरीजों को तरबूज खाना चाहिए या नहीं. इस सवाल का जवाब दे रही हैं एम्स की डॉ. प्रियंका सहरावत. डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patients) को कुछ भी खाने से पहले फूड के ग्लाइसेमिक इंडेक्स और ग्लाइसेमिक लोड को पहचानने की जरूरत होती है. 

Advertisement

बिल्कुल सैलून जैसा हेयर स्पा अब घर पर कर सकते हैं सिर्फ 10 रुपए में, इन छोटे भूरे बीजों से तैयार करें क्रीम 

डॉ. प्रियंका कहती हैं, ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index) हमें यह बताता है कि कुछ खाने पर हमारा शुगर ब्लड में कितनी तेजी से बढ़ेगा. फाइबर से भरपूर फूड्स का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जैसे खीरा, ककड़ी. अखरोट और बादाम. वहीं, प्रोसेस्ड फूड्स, मीठी चीजें जैसे शुगर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है. तरबूज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 80 होता है यानी ज्यादा होता है फिर भी डायबिटीज के मरीज तरबूज खा सकते हैं. इसकी वजह है ग्लाइसेमिक लोड. 

Advertisement
Advertisement

ग्लाइसेमिक लोड (Glycemic Load) हमें सिर्फ यह नहीं बताता कि शुगर कितनी तेजी से स्पाइक होगा या बढ़ेगा बल्कि वो यह बताता है कि शुगर कितना बढ़ेगा. डॉ. प्रियंका के अनुसार प्रीडायबेटिक और डायबेटिक लोगों के लिए ग्लाइसेमिक लोड ज्यादा मायने रखता है. तरबूज, केला और सेब का ग्लाइसेमिक लोड 11 से 19 के बीच आता है जोकि मोडरेट ग्लाइसेमिक लोड है. इसीलिए इन फलों को डायबिटीज के मरीज हफ्ते में 3 बार खा सकते हैं. चावल, शकरकंदी और आलू का ग्लाइसेमिक लोड 20 से ज्यादा होता है इसीलिए डायबिटीज के मरीजों को इन फूड्स को खाने से परहेज करना चाहिए. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging: Vasant Vihar में गिरी इमारत, मजदूर फंसे होने की आशंका
Topics mentioned in this article