Home remedy : क्या आपकी एड़ियों में बनी रहती है हमेशा दर्द तो आजमाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

Ankle pain remedy : एड़ियों में दर्द की वजह क्या होती है और इसको कैसे ठीक किया जाए उसके बारे में बात करेंगे इस लेख में. ताकि आपको जब ये परेशानी हो तो नुस्खों के बारे में पता हो.

Advertisement
Read Time: 6 mins

Heel pain : कभी-कभी हमारी एड़ियों में बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है. ऐसा तब होता है जब हम टाइट जूते, सैंडल या फिर हाई हील पहन लेते हैं तब इस तरह का दर्द शुरू हो जाता है. कुछ लोगों को अर्थराइटिस की वजह से भी होता है. इसके अलावा एड़ी के नीचे जमा कैल्शियम (calcium deficiency) भी कारण होता है. इस स्थिति में चलने फिरने में परेशानी होने लगती है. ऐसे में आपको कुछ घरेलू उपायों (home remedy for heel pain) की तरफ रुख करना चाहिए. 

एड़ी के दर्द के घरेलू उपाय | home remedies for heel pain

- सेब का सिरका (apple cider vinegar) एड़ी के दर्द में बहुत लाभ पहुंचाते हैं. यह बहुत जल्दी लाभ पहुंचाता है. बस आपको सेब के सिरके की कुछ बूंदें एक एक छोटी बाल्टी पानी में डाल दीजिए फिर उसमें पैर डालकर बैठ जाएं. इससे आपका सारा दर्द गायब हो जाएगा. आप एक काम और कर सकते हैं. पानी में तौलिए को भिगोकर निचोड़ कर पैर में लपेट भी सकती हैं.

- बेकिंग सोडा (baking soda) का भी इस्तेमाल कर सकती हैं एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए. यह स्किन के पीएच लेवल को मेंटेन करने का काम करती है. इसे आप दर्द वाली जगह पर लगाकर छोड़ सकती हैं. आपको तुरंत आराम मिलेगा.

- एसेंशियल तेल (essential oil) में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण दर्द को कम करने में कारगर होते हैं. आप एसेंशियल ऑयल से अपने पैर की मालिश कर सकते हैं. ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा. इससे एड़ी नर्म भी बनेगी. आप चाहें तो नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल के सामने अब Hamas के साथ Hezbollah और Houthi की भी चुनौती | Hamaara Bharat
Topics mentioned in this article