Winter yogasan : सर्दियों में बिस्तर पर करें ये योगासन, चेहरे पर बना रहेगा निखार

आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से बिस्तर बैठे-बैठे कर सकती हैं. इससे आपका वजन ठंड के मौसम में भी मेंटेन रहेगा. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
Best winter yogasan : यह भी बेस्ट योगासन है. इससे भी आपकी बॉडी फिट रहेगी.

Winter yoga : सर्दियों के मौसम में फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है. जिसके कारण इस मौसम में लोग बड़े ही आसानी से वेट गेन कर लेते हैं. जिसे कम करने में महीनों लग जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे योगासनों (yogasan in winter) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से बिस्तर पर बैठे-बैठे कर सकती हैं. इससे आपका वजन ठंड के मौसम में भी मेंटेन रहेगा. Coconut shell bowl DIY : नारियल पानी पीने के बाद ऐसे करें उसके शेल को रीयूज

बालासन - इस आसन को आप बिस्तर पर आसानी से लेटे-लेटे कर सकती हैं. यह सबसे सरल और असरदार योगासन है. 

Advertisement

लेग्स अप वॉल पोज - आप इस आसन को भी कर सकती हैं. आप बस पीठ के बल बिस्‍तर पर लेट जाएं. हिप्‍स को दीवार से करीब रखें. अब आप धीरे से दोनों पैरों को दीवार के सहारे 90 डिग्री कोण तक ऊपर उठाएं. आप इस आसन को करते समय हिप्‍स के नीचे तकिया भी लगा सकती हैं. फिर आंख बंद करके गहरी सांस लीजिए. आप अस मुद्रा को 5 मिनट के लिए करिए. 

योग निद्रा - यह भी बेस्ट योगासन है. इससे भी आपकी बॉडी फिट रहेगी. यह आपके स्ट्रेस लेवल को कम करेगा और आपके दिमाग को रिफ्रेश रखेगा. यह आपके चेहरे पर ग्लो लाने का भी काम करता है. इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, तो आज से आप इन आसनों को करके अपनी बॉडी को एकदम चुस्त-दुरुस्त रखिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Sam Pitroda की Congress में वापसी पर Anurag ने Rahul पर जमकर साधा निशाना
Topics mentioned in this article