दिवाली पर पेपर से बना लीजिए खूबसूरत दीयों वाली लड़ियां, इस डेकोरेशन की लोग खूब करेंगे तारीफ 

Diwali Decoration: पेपर से दिवाली पर अलग-अलग तरह के क्राफ्ट्स बनाए जाते हैं. आज जानिए इस मौके पर किस तरह बेहद खूबसबरत दीये बनाए जा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
Paper Diya For Diwali: इस तरह दिवाली के लिए बना सकते हैं होम डेकोर दीया. 

Diwali 2023: दिवाली की सजावट होने लगी है और सभी चाहते हैं कि उनका घर बेहद हटकर और खूबसूरत दिखे. मेहमान और दोस्त जब घर आकर सजावट (Decration) की तारीफ करते हैं तो भला किसे अच्छा नहीं लगता है. आप भी इस दिवाली पर अगर कुछ अलग, अनूठा और सुंदर बनाना चाहते हैं तो यहां जानिए किस तरह कागज से दीयों वाली लड़ी बनाई जा सकती है. इन दीयों (Paper Diya) की लड़ी को आप दरवाजे पर, दीवार पर या छत से लगाकर टांग सकते हैं. ये कागज वाली लड़ी रंग-बिरंगे कागजों से बनाई जा सकती है या फिर आप एक या दो रंगों के ही दीये तैयार कर सकते हैं. 

किस समय पिएं नींबू पानी कि वजन घटने लगे तेजी से, यहां जानिए वेट लॉस सीक्रेट्स के बारे में 

घर पर दिवाली डेकोरेशन बनाना 

इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर gujaranicreations नाम के अकाउंट पर पोस्ट किया गया है. इस वीडियो में दीये बनाने के लिए जिन रंगों का इस्तेमाल किया गया है आप भी वही रंग चुन सकते हैं. दीये बनाने के लिए लाल और पीले रंग की कलर शीट ले लें. आपको लड़ी बनाने के लिए धागे की भी जरूरत होगी.

यूरिक एसिड को कम करने के लिए कैसे खाते हैं मेथी, जानिए Uric Acid के असरदार घरेलू उपाय  

Advertisement

सबसे पहले लाल शीट को लेकर गोलाई में काट लें. अब इसे गोलाकार शीट को पहले आधा मोड़ें और आधे वाले हिस्से को दोबारा आधा मोड़ लें. एक दीया (Diya) बनाने के लिए आपके ऐसे 8 गोले लेने हैं. इन मुड़ी हुई 8 गोलाकार शीट्स को किनारे से वीडियों में दिखाए तरीके की ही तरह ग्लू गन से चिपका लें या फिर आप फेविकॉल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

Advertisement

जब एक गोला पूरा हो जाए तो उसपर लौ के आकार की पीली शीट को काटकर चिपका लें. बस तैयार है आपका दीया. इस दीये की लौ पर धागा चिपकाकर लड़ी बनाई जा सकती है. इन लड़ियों को आप अपने मन के अनुसार जहां चाहे वहां टांगकर घर को सजा सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: घरवाले कहेंगे बेटी कहां गई? घर नहीं जाऊंगी.. और रो पड़ी दादी
Topics mentioned in this article