Diet chart in BP : बी पी के मरीज खाना शुरू करें ये 5 फल, ब्लड प्रेशर रहेगा हमेशा कंट्रोल

BP patient : यहां पर हम आपको कुछ ऐसे फल के बारे में बताने वाले हैं जिसे ब्लड प्रेशर के मरीज अपने खाने में जरूर शामिल कर लेना चाहिए ये ना सिर्फ आपके बीपी को कंट्रोल में रखेंगे बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करेंगे.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Blood pressure के मरीजों को सेब, कीवी, आम जैसे फलों को खाना चाहिए.

Diet chart in BP : बी पी के मरीज खाना शुरू करें ये 5 फल, ब्लड प्रेशर रहेगा हमेशा कंट्रोल BP Control diet : बीपी, डायबिटीज, थायराइड जैसी बीमारियों में मरीज को बहुत एहतियात बरतनी पड़ती है. उनको अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. जरा सी भी गड़बड़ी उनकी सेहत के लिए बड़ा जोखिम बन जाती है. यहां पर हम आपको कुछ ऐसे फल के बारे में बताने वाले हैं जिसे ब्लड प्रेशर के मरीज (Bp pateint) अपने खाने में जरूर शामिल कर लेना चाहिए ये ना सिर्फ आपके बीपी को कंट्रोल में रखेंगे बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity booster) को भी मजबूत करेंगे.

बल्ड प्रेशर के पेशेंट के लिए फ्रूट डाइट

Photo Credit: Image Instagrammed by Vicky Kaushal

जामुन खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसमें पोटैशियम व एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है. यह खाने में मीठे रसीले होते हैं. यह स्वाद और सेहत दोनों के लिए अच्छा है.

सेब

हाई बीपी के मरीजों को सेब का सेवन जरूर करना चाहिए. वह इस फल को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. यह पेट संबंधी परेशानियों से भी निजात दिलाता है. इसके एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण शरीर को अन्य समस्याओं से भी बचाने का काम बखूबी करते हैं.

Advertisement

आम

गर्मियों में आने वाला फल आम भी इसमें बहुत मददगार साबित होता है. यह पोटैशियम के गुणों से भऱपूर होता है. इसको आप रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Advertisement

कीवी

कीवी, यह फल ना सिर्फ बीपी की समस्या से राहत दिलाता है बल्कि डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारी में भी फायदा पहुंचाने का काम करते हैं. यह प्लेटलेस के काउंट को बढ़ाने का काम करते हैं.

Advertisement

क्या आपका शरीर भी लंबे टाइम तक लैपटॉप पर काम करने से गया है अकड़, तो करें ये 3 आसान योगासन बॉडी होगी फ्लैक्सिबल

Advertisement

तरबूज

तरबूज भी इसमें बहुत सहायता करता है. यह भी एक गर्मी का फल है. यह ना सिर्फ बीपी कंट्रोल करता है बल्कि बॉडी को भी हाइड्रेट करने में मदद करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Featured Video Of The Day
मध्य प्रदेश में एक भी सीट नहीं जीत पाई कांग्रेस, हार के कारणों का पता लगाने में जुटी पार्टी
Topics mentioned in this article