डायबिटीज के मरीजों को कभी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, स्वाद के चक्कर में बिगड़ जाती है सेहत 

Blood Sugar Control: खानपान में क्या शामिल किया जा रहा है और क्या नहीं इसका सेहत पर असर पड़ता है. खासकर डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर मेंटेन करने के लिए अपनी डाइट का ध्यान रखना जरूरी होता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
F

Diabetes Diet: हम जो कुछ खाते-पीते हैं उसका सीधा असर ब्लड शुगर लेवल्स पर होता है. खासतौर से डायिबिटीज के मरीजों को अपने ब्लड शुगर लेवल्स का ध्यान रखने की जरूरत होती है. ब्लड शुगर लेवल्स बहुत ज्यादा कम होना या एकदम से बढ़ जाना तबीयत बिगाड़ने वाला साबित होता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patients) को अपने खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. यहां ऐसी ही कुछ चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें खाने से डायबिटीज के मरीजों को परहेज करना चाहिए. ये फूड्स ब्लड शुगर लेवल्स को प्रभावित करते हैं और तबीयत बिगाड़ने वाले साबित हो सकते हैं. 

रोजाना बाल धोने चाहिए या नहीं, जानिए हेयर वॉश के सही तरीके के बारे में यहां

डायबिटीज में कौनसे फूड्स नहीं खाने चाहिए | Foods You Should Avoid In Diabetes 

बिस्कुट 

डायबिटीज के मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल सामान्य बनाए रखने के लिए रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स से परहेज करने की जरूरत होती है. कार्बोहाइड्रेट्स स्टार्च और शुगर वाले फूड्स में होते हैं और ब्लड ग्लुकोज लेवल्स बढ़ा सकते हैं. वाइट पास्ता, ब्रेड, बिस्कुट और बेक्ड चीजों में स्टार्च होता है. वहीं, चॉक्लेट और सिरप वगैरह में शुगर (Sugar) की अत्यधिक मात्रा होती है जिस चलते इन चीजों को ना खाने में ही समझदारी होती है. 

तली-भुनी चीजें 

बाजार से लाई गई तली-भुनी चीजें या फिर घर में जरूरत से ज्यादा तेल में पकाई गई चीजों में फैट और कैलोरीज बहुत ज्यादा होती है जिससे दिल की दिक्कतें और मोटापा बढ़ सकता है. इनमें सोडियम भी ज्यादा होता है जिससे ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को तली-भुनी चीजों से खासा परहेज करना चाहिए. 

Advertisement
पिज्जा 

अनहेल्दी सैचुरेटेड फैट्स और ट्रांस फैट्स के सेवन से भी डायबिटीज के मरीजों को नुकसान हो सकता है. इनमें चिप्स, पिज्जा, केक, कुकीज और डॉनट्स वगैरह शामिल हैं. इन चीजों को खाने के बजाय डायबिटीज के मरीजों को नेचुरल फैट्स का सेवन करना चाहिए जो सूखे मेवों और बीजों से मिलते हैं. 

Advertisement
फुल फैट दुग्ध पदार्ध 

फुल फैट दुग्ध पदार्थ यानी फुल फैट दूध और दूध से बनने वाली चीजों के सेवन से डायबिटीज के मरीजों को परहेज करना चाहिए. इनके बजाय डायबिटीज के मरीज बादाम के दूध या सोया मिल्क को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

Advertisement
पैकेट वाली चीजें 

पैकेट वाली प्रोसेस्ड चीजों को डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का हिस्सा नहीं बनाना चाहिए. इनमें एडेड कलर्स से लेकर एडेड शुगर और फ्लेवर होते हैं जो सेहत के लिए अच्छे नहीं होते. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh के बात में एक होटलकर्मी की घिनौनी हरकत, तंदूर में डालने से पहले रोटी पर थूका
Topics mentioned in this article