इस तरह बॉडी को करें नेचुरली डिटॉक्स, फिटनेस एक्सपर्ट बता रहे हैं 2 आसान तरीके

Body cleanse detox at home : इसके साथ ही हफ्ते में एक बार अपनी बॉडी को डिटॉक्स (Body Detox) करना जरूरी होता है. लाइफस्टाइल कोच और फिटनेस एक्सपर्ट अभिनव महाजन (Abhinav Mahajan) घर पर नेचुरली बॉडी डिटॉक्स करने का उपाय बता रहे हैं.  

इस तरह बॉडी को करें नेचुरली डिटॉक्स, फिटनेस एक्सपर्ट बता रहे हैं 2 आसान तरीके

Body detox drinks : फिटनेस एक्सपर्ट अभिनव महाजन (Abhinav Mahajan) घर पर नेचुरली बॉडी डिटॉक्स करने का उपाय बता रहे हैं.  

How to detox your body fast : हर कोई स्वस्थ और तंदुरुस्त रहना चाहता है लेकिन गलत लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड अस्वस्थता की वजह बनती है. एक हेल्दी बॉडी (Health tips) के लिए जरूरी है कि हम अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करें. नियमित एक्सरसाइज करने के साथ ही साथ हेल्दी खाने पर जोर दें. इसके साथ ही हफ्ते में एक बार अपनी बॉडी को डिटॉक्स (Body Detox) करना जरूरी होता है. लाइफस्टाइल कोच और फिटनेस एक्सपर्ट अभिनव महाजन (Abhinav Mahajan) घर पर नेचुरली बॉडी डिटॉक्स करने का उपाय बता रहे हैं.  

अभिनव महाजन ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर करते हुए बॉडी डिटॉक्स करने का कारगर तरीका बताया है. वीडियो को कैप्शन देते हुए अभिनव ने लिखा, ‘इन 2 सरल तरीकों से घर पर ही अपने शरीर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स करें'.

बॉडी डिटॉक्स करने के तरीके (Body detox methods)

पहला तरीका
बॉडी डिटॉक्स (Body detox) करने के लिए आप हफ्ते में एक बार त्रिफला चूर्ण का सेवन करें. आंवला, बिभीतक और हरीतकी को मिलाकर बना त्रिफला, बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है. हफ्ते में एक दिन सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच त्रिफला चूर्ण मिलाकर इसे पी लें. ये आंत को साफ करता है और गट (Gut) हेल्थ के लिए बेहद अच्छा होता है. पाचन दुरुस्त होने से मूड भी अच्छा रहता है और ये इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दूसरा तरीका
ओरल हेल्थ की देखभाल के लिए हफ्ते में एक बार ऑयल पुलिंग (oil pulling ) करना बेहद अच्छा होता है. इसके लिए हफ्ते में एक दिन सुबह के वक्त एक चम्मच नारियल का तेल लें और इसे अपने मुंह में 10 मिनट के लिए रखें और फिर थूक दें. अब आप ब्रश कर लें. इसके बाद करीब 25-30 मिनट तक कुछ भी न खाएं. इस मेथड में नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड मुंह के बैक्टीरिया को सोख कर बाहर कर देते हैं.