डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्क्रब, स्किन को हो सकता है नुकसान

ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें चेहरा एक्सफोलिएट ना करने की सलाह दी जाती है. ये लोग स्क्रब का इस्तेमाल करेंगे तो चेहरे को फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
इन लोगों को करना चाहिए स्क्रब से परहेज. 

Skin Care: चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए उसे एक्सफोलिएट किया जाता है. कुछ लोग फिजिकल एक्सफोलिएटर्स जैसे स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ केमिकल एक्सफोलिएटर्स को चेहरे पर लगाते हैं. स्क्रब (Scrub) करने पर बिना दोराय चेहरे पर निखार आ जाता है, बेजानपन दूर होता  है, स्किन चमकती है, वाइट हेड्स या ब्लैकहेड्स हटते हैं और त्वचा मुलायम बनती है सो अलग. लेकिन, डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) के अनुसार, ऐसे कुछ लोग हैं जिन्हें चेहरे को एक्सफोलिएट या कहें स्क्रब करने से परहेज करना चाहिए. इंस्टाग्राम पर डॉक्टर आंचल पंथ का अपना अकाउंट है. डॉ. आंचल डर्मेटोलॉजिस्ट हैं और अक्सर ही स्किन केयर और हेयर केयर से जुड़ी सलाह देती नजर आती हैं. अपने ऐसे ही एक वीडियो में उन्होंने बताया किन लोगों को चेहरा स्क्रब नहीं करना चाहिए. 

Advertisement

इस लाल पानी को रोजाना पीना कर दिया शुरू तो गाल भी दिखने लगेंगे गुलाबी, नहीं लगाना पड़ेगा ब्लश

किन लोगों को चेहरा स्क्रब नहीं करना चाहिए | People Who Should Not Scrub Face 

रेटिनोल का इस्तेमाल करने वाले - जो लोग रेटिनोल या का इस्तेमाल करते हैं उन्हें चेहरे को स्क्रब नहीं करना चाहिए. रेटिनोल के इस्तेमाल से स्किन फ्लेक्स नजर आने लगते हैं. इसीलिए रेटिनोल या ट्रेटिनोइन इस्तेमाल करने के कम से कम 3 से 4 हफ्तों तक स्क्रब या एक्सफोलिएट लगाने से बचना चाहिए. 

बाल बढ़ाने के लिए दही को इस तरह से लगाना कर दीजिए शुरू, रूखे और बेजान बालों की दिक्कत भी हो जाएगी दूर 

Advertisement

ड्राई या इरिटेटेड स्किन - अगर आपकी स्किन जरूरत से ज्यादा ड्राई या इरिटेटेड है तो इसका मतलब है कि आपकी स्किन का बैरियर डैमेज हो चुका है. ऐसे में पहले स्किन के बैरियर को रिपेयर करना चाहिए और उसके बाद ही चेहरा एक्सफोलिएट करने के बारे में सोचना चाहिए. 

Advertisement
Advertisement

टैनिंग के बाद - स्किन एकदम से टैन हो गई है तो उसके तुंरत बाद चेहरा एक्सफोलिएट नहीं करना चाहिए. ऐसे में स्किन टैनिंग (Tanning) के तुरंत बाद चेहरा स्क्रब किया जाए तो इससे स्किन जरूरत से ज्यादा ड्राई हो जाती है और फ्लेकिंग शुरू हो सकती है. इसीलिए पहले स्किन को हील करना चाहिए और उसके बाद ही चेहरा स्क्रब करना चाहिए. 

Advertisement
इन बातों का रखना चाहिए ध्यान 
  • जब भी आप स्किन एक्सफोलिएट (Exfoliate) करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपकी स्किन पर किसी तरह की चोट या खरोंच वगैरह ना हो. 
  • स्क्रब को कभी भी चेहरे पर जरूरत से ज्यादा नहीं घिसना चाहिए. इससे स्किन का बैरियर डैमेज हो सकता है. 
  • चेहरा एक्सफोलिएट करने के बाद हमेशा उसपर मॉइश्चराइजर जरूर लगाना चाहिए. इससे स्किन पर जरूरी नमी बनी रहती है. 
  • चेहरे को एक से डेढ़ मिनट से ज्यादा एक्सफोलिएट नहीं करना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
T20 WC 2024: भारत ने जीता T20 वर्ल्‍ड कप, Delhi, UP और Bihar में ऐसे मना जश्न | Suryakumar | Virat
Topics mentioned in this article