विज्ञापन
This Article is From Dec 30, 2022

Delhi Police DCP : जितेंद्र मणि ने इस ट्रिक से 8 महीने में घटाया 46 किलो वजन, मिला सम्मान

मेट्रो पुलिस के डिप्टी कमीश्नर जितेंद्र मणि का वेट काफी बढ़ गया था. वो 130 किलो के थे. इसकी वजह से उन्हें सेहत से जुड़ी कई समस्याएं होने लगी थी. डायबिटीज, हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से उनकी सेहत बिगड़ रही थी.

Delhi Police DCP : जितेंद्र मणि ने इस ट्रिक से 8 महीने में घटाया 46 किलो वजन, मिला सम्मान
पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने एक समारोह में डिप्टी कमिश्नर जितेंद्र मणि को सम्मानित किया.

Jitendra Mani: इन दिनों दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी जितेंद्र मणि बेहद सुर्खियों में हैं. हर तरफ सिर्फ उन्हीं की चर्चाएं हो रही हैं. उन्हें हाल ही में पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा से अवॉर्ड भी मिला है. दरअसल जितेंद्र मणि ने रिकॉर्ड कायम करते हुए केवल आठ महीनों में अपना 46 किलोग्राम वजन कम किया. मेट्रो के डिप्टी कमिश्नर जितेंद्र मणि ने अपना वजन 130 किलो से घटाकर 84 किलो कर लिया. अब उन्हें उनके नए और एकदम फिट अवतार में पहचानना लोगों के लिए काफी मुश्किल हो रहा है. केवल आठ महीनों में उन्होंने अपनी कमर से 12 इंच कम कर ली है. आइए जानते हैं आईपीएस अधिकारी जितेंद्र मणि की वेट लॉस करने की इस दिलचस्प जर्नी के बारे में.

बढ़ते वजन से सेहत पर मंडरा रहा था खतरा 

मेट्रो पुलिस के डिप्टी कमिश्नर जितेंद्र मणि के वजन बहुत बढ़ गया था. 130 किलोग्राम वजनी डिप्टी कमिश्नर मेट्रो जितेंद्र मणि को सेहत से जुड़ी कई समस्याओं ने घेर लिया था. डायबिटीज, हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने जैसी कुछ ऐसी परेशानियां थीं जो लगातार उनकी सेहत को बिगाड़ रही थीं. बढ़ते खतरों ने अधिकारी को सोचने पर मजबूर कर दिया और इस तरह उनकी लाइफ में बहुत बड़े बदलाव की शुरुआत हुई. 

पैदल चलने से की शुरुआत 

अपने शरीर की ऐसी हालत और बढ़ते हेल्थ इश्यूज को देखते हुए जितेंद्र मणि ने अपनी लाइफ को बदलने का फैसला लिया. ऑफिसर ने अपनी लाइफस्टाइल की आदतों में एक बड़ा बदलाव किया. उन्होंने सबसे पहले पैदल चलने से शुरुआत की. रोजाना 15,000 कदम चलना और हेल्दी डाइट को उन्होंने अपने रूटीन में शामिल किया. जितेंद्र मणि ने बताया कि, "मैंने रोटी और चावल के हाई कार्बोहाइड्रेट डाइट की बजाय सूप, सलाद और फलों को अपने लिए चुना और ज्यादा पौष्टिक डाइट लेनी शुरू कर दी."

सख्त डाइट और रूटीन ने दिलाई कामयाबी

स्ट्रिक्ट डाइट को फॉलो करते हुए उन्होंने केवल आठ महीनों में अपनी कमर से 12 इंच फैट को कम किया. इतना ही नहीं उन्होंने अपनी बॉडी के कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी काफी कम कर लिया. मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, “जब मैंने बदलाव करने का फैसला किया, तो हर महीने 4.5 लाख कदम चलने का लक्ष्य रखा. पिछले 8 महीनों में मैं 32 लाख से ज्यादा कदम चला.” 

पुलिस कमिश्नर ने किया पुरस्कृत

उनके इन प्रयासों की पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने खूब सराहना की और उन्होंने 90,000 से ज्यादा पुलिसकर्मियों की उपस्थिति में आयोजित एक समारोह में डिप्टी कमिश्नर जितेंद्र मणि को पूरे पुलिस विभाग की ओर से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. वहीं, डिप्टी कमिश्नर जितेंद्र मणि ने कहा कि अपने वरिष्ठ अधिकारियों और सहकर्मियों को वजन कम करने के लिए निरंतर प्रेरित करने का ही नतीजा है कि आज वह अपना वजन कम कर पाए हैं. आज पूरे डिपार्टमेंट में उनके इस काम की सराहना हो रही है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हेल्दी डाइट लेने के बावजूद क्यों बढ़ता है वजन, यहां जानिए
Delhi Police DCP : जितेंद्र मणि ने इस ट्रिक से 8 महीने में घटाया 46 किलो वजन, मिला सम्मान
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Next Article
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com