Deepika Singh ने बताया अपनी मैजिकल ड्रिंक बनाने का तरीका, कहा वजन घटाने में असरदार साबित होता है यह जूस

अपने एक पोस्ट में दीपिका सिंह ने वजन घटाने वाली ड्रिंक को बनाने का तरीका बताया है. दीपिका ने बताया कि इस ड्रिंक से उन्हें वजन घटाने में मदद मिली और इस जूस को वे सेहतमंद रहने के लिए हफ्ते में 4 दिन पीती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Fitness: एक्ट्रेस दीपिका सिंह को आप सीरियल 'दीया और बाती हम' की संध्या के रूप में भी जानते होंगे. दीपिका की अच्छी फैन फॉलोइंग है और वे अपने डांस वीडियोज को अक्सर ही इंस्टाग्राम पर पोस्ट करती रहती हैं. अपने एक वीडियो में दीपिका (Deepika Singh) ने वजन घटाने वाली ड्रिंक को बनाने का तरीका भी बताया है. दीपिका का कहना है कि इस मैजिकल ड्रिंक को पीकर उन्हें अपना बढ़ा हुआ वजन कम करने में तो मदद मिली ही, साथ ही इससे उनकी सेहत दुरुस्त बनी रहती है. डिलीवरी के बाद से दीपिका इस ड्रिंक को हफ्ते में 4 बार पीती हैं. दीपिका का कहना है कि इस ड्रिंक को पीकर ना सिर्फ वजन कम (Weight Loss) होता है बल्कि शरीर अंदरूनी रूप से साफ हो जाता है और चेहरे पर निखार आता है सो अलग. आइए जानते हैं किस तरह दीपिका की इस मैजिकल ड्रिंक को बनाकर तैयार कर सकते हैं. 

टैनिंग के कारण चेहरे पर नहीं नजर आता निखार तो बेसन में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, Tanning का सफाया हो जाएगा  

इस वेट लॉस ड्रिंक (Weight Loss Drink) को बनाने के लिए आपको चुकुंदर, घीया, गाजर, आंवला, हल्दी और पुदीना की जरूरत होगी. सभी चीजों को क्रमानुसार मिक्सर में एक-एक करके डालें और पीसकर जूस निकाल लें. इस तैयार जूस से शरीर को कई फायदे मिलते हैं और शरीर का फैट बर्न होने लगता है सो अलग. 

Advertisement

लौकी या घीया में विटामिन सी, बी और के की अच्छी मात्रा होती है. साथ ही इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक जैसे खनिज पाए जाते हैं. इस सब्जी से वजन कम होने में असर दिखता है, शरीर को हाइड्रेशन मिलता है, दिल की सेहत दुरुस्त रहती है, स्किन को नमी मिलती है और शरीर डिटॉक्स होता है सो अलग. इसे खाने पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी भी बूस्ट होने लगती है. 

Advertisement
Advertisement

चुकुंदर (Beetroot) आयरन का भरपूर स्त्रोत होता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और फोलेट की भी अच्छी मात्रा होती है. चुकुंदर के सेवन से ब्लड प्रेशर की दिक्कत कम हो सकती है, पाचन बेहतर होता है, स्किन पर निखार आता है और ब्रेन हेल्थ को भी फायदा मिलता है. 

Advertisement

दीपिका की बताई ड्रिंक में गाजर भी डाला जाता है. गाजर (Carrot) विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत होता है. इसमें शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने वाले गुण भी पाए जाते हैं. वहीं, गाजर स्किन और आंखों के लिए अच्छा है. इसे वेट लॉस डाइट का हिस्सा भी खूब बनाया जाता है. 

आंवले के फायदों की बात करें तो यह शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है. इससे पाचन बेहतर होता है, शरीर से गंदे टॉक्सिंस निकल जाते हैं, ब्लड शुगर रेग्यूलेट होने में मदद मिलती है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है सो अलग. इसमें विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
India Sustainability Mission- NDTV की पहल में Experts से समझिए Sustainable Future के लिए समाधान
Topics mentioned in this article