Health tips : इस चीज को नाश्ते में करें शामिल, सेहत रहेगी दुरुस्त वजन भी होगा कम, यहां जानें उसका नाम

Oats : ओट्स मील को अगर नाश्ते में शामिल कर लेते हैं तो यह ना सिर्फ आपके वजन को मेंटेन करेगा बल्कि कई गंभीर बीमारियों के असर को कम करने का भी करेगा.

Health tips : इस चीज को नाश्ते में करें शामिल, सेहत रहेगी दुरुस्त वजन भी होगा कम, यहां जानें उसका नाम

Breakfast : इसको खाने से दिल की भी सेहत अच्छी बनी रहती है.

खास बातें

  • नाश्ते में ओट्स खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है.
  • दलिया खाने से अनिद्रा से छुटकारा मिलता है.
  • ओट्समील त्वचा के लिए फायदेमंद होता है.

Oats benefits : ओट्स जिसके बारे में लगभग सभी जानते होंगे. यह ऐसा फूड है जो आसानी से मिनटों में बनकर तैयार हो जाता है, इसे बनाने के लिए बहुत मेहनत नहीं करनी पड़ती है. अगर आपको तेज भूख लगी है तो इससे आपकी शांत हो सकती है. ओट्स पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें फाइबर, विटामिन ई, फैटी एसिड्स जैसे विटामिन मौजूद होते हैं जो आपको हेल्दी रखने का काम करते हैं. इसको ज्यादातर वो लोग खाते हैं जो वजन कम करने में लगे हुए हैं. इसके अलावा भी यह सूपरफूड बहुत फायदे पहुंचाता है जिसके बारे में यहां बताया जा रहा है.

ओट्स खाने के फायदे | Benefits of oats

-ओट्स आपको कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपके पेट को साफ करने में मदद करता है. अगर आप नाश्ते में ओट्स को नियमित खाना शुरू कर देंगी तो आपको कभी भी कब्ज की समस्या नहीं होगी.

-इसमें पाए जाने वाले मेलाटोनिन और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स नींद के हार्मोन को बढ़ावा देते हैं. इसको खाने से आपकी अनिद्रा की समस्या भी दूर हो जाती है.

-वहीं, ओट्स खाने से स्किन भी अच्छी होती है. इससे चेहरे पर होने वाली खुजली, जलन और ड्राइनेस कम होती है. यह स्किन के लिए एक अच्छा एक्सफोलिएटर माना जाता है.

-जो लोग मोटापे और टाइप-2 जैसी डायबिटीज के शिकार हैं उनके लिए नाश्ते में ओट्स मील बहुत फायदा पहुंचाती है. यह शरीर के ब्लड शुगर के स्तर को मेंटेन करने का काम करती है.

-इसके अलावा यह आपके दिल को भी हेल्दी रखने में सहायक होती है. इसमें मौजूद डाइट्री फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने का भी काम बखूबी करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com