दाल चावल में लग गई है घुन तो ना हों परेशान, आजमाएं ये घरेलू नुस्खें और कीड़ों से पाएं निजात

अक्सर ही दाल या चावल जैसे अनाजों में घुन लग जाती है. इस घुन को भगाने में घर की ही कुछ चीजें अच्छा असर दिखाती हैं. यहां जानिए इस्तेमाल करने का तरीका.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
घुन को भगाने का रामबाण इलाज जानें यहां.

Home Remedies: कई बार लंबे समय तक स्टोर करने की वजह से घर में रखे दाल चावल में छोटे-छोटे घुन लग जाते हैं. ऐसे में अनाज के इन कीड़ो को अगर समय पर न निकाला जाए तो ये अनाज को बर्बाद भी कर सकते हैं. कई बार तो दाल चावल में लगे हुए छोटे कीड़े निकालने में भारी मशक्कत का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आपके घर में भी दाल चावल में घुन (Ghun) लग गए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. बस आजमाएं ये घरेलू उपाय और इस अनाज के दुश्मन से पाएं छुटकारा.

घुटनों का दर्द कभी भी सताने लगता है, तो आज से ही इन 4 घरेलू नुस्खों को आजमाना कर दीजिए शुरू 

दाल-चावल के कीड़े भगाने के उपाय  

दाल चावल में लगे कीड़े (Insects) को बाहर निकालने के लिए कई लोग केमिकल वाली दवाइयां डालते हैं. हालांकि, आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि ये दवाइयां सेहत के लिए अच्छी नहीं होती. इन दवाइयों में कई सारे केमिकल मिले होते हैं जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. केमिकलस के बजाय आप घरेलू नुस्खे आजमाकर देख सकते हैं. घरेलू नुस्खे बिना सेहत को नुकसान पहुंचाए दाल और चावल से घुन निकालने में मदद कर सकते हैं.

धूप में खाने की चीज रख देने से उसमें लगे हर तरह के कीड़े भाग जाते हैं. ऐसे में अगर दाल चावल में कीड़े लगने लगे हैं तो उन्हें हल्की धूप में फैला कर रख दें. धूप की गर्मी से सारे घुन बाहर निकल जाएंगे.

अनाज को सुरक्षित रखने के लिए यह बहुत जरूरी है कि जहां पर आपने उन्हें रखा है उस जगह की अच्छी तरीके से सफाई हो. अगर घर में रखे दाल चावल में घुन लग गई है तो उस जगह या फिर उस अलमारी की अच्छे से सफाई करें. ऐसा करने से कीड़े कम हो जाएंगे.

सफाई करने के लिए दो चम्मच डिश वॉश लिक्विड, एक चम्मच सफेद सिरका (Vinegar), एक कप पानी में अच्छी तरह से मिला लें और स्प्रे बोतल में भरकर रख लें. अब इस स्प्रे को अलमारी और उसके आसपास की जगह पर छिड़क दें और अच्छे से सफाई करें.

Advertisement

नीम की पत्तियां वो घरेलू दवाई है जो किसी भी तरह के अनाज में कीड़े पनपने ही नहीं देती. तो अगर आप भी अपने घर के दाल चावल को घुन से बचाना चाहते हैं तो उसके डिब्बे में नीम की पत्तियां (Neem Leaves) डालकर रख दें. इससे कीड़े आएंगे ही नहीं. 

नीम की पत्तियां ही नहीं बल्कि तेज पत्ता भी चावल दाल से घुन भगाने में मदद करता है. तेज पत्ते की महक से कीड़े भाग जाते हैं.

Advertisement

हम सभी के घर में लौंग का इस्तेमाल जरूर किया जाता है. तो अगर आप अपने अनाज को घुन से बचाना चाहते हैं तो लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. लौंग की महक से भी कीड़े नहीं लगते. 

अगर चावल में सफेद रंग के कीड़े लग गए हैं तो उन्हें ढूंढना या फिर उन्हें दूर करना बहुत ही बड़ी मुसीबत बन जाती है. ऐसे में आप सूखा हुआ लहसुन डिब्बे में भरकर चावल के बीच रख दें. इससे सफेद कीड़े दूर हो जाएंगे.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
India-China Border Dispute: भारत-चीन के बीच गश्त पर बनी अहम सहमति | LAC | Breaking News
Topics mentioned in this article