सब्जी में तड़के के लिए इस्तेमाल होने वाला यह पत्ता चेहरे को देता है चांदी सी चमक, चुटकियों में बना सकते हैं फेस मास्क 

Homemade Face Mask: घर में उगाए जाने वाले ये पत्ते त्वचा पर कई तरह से फायदेमंद साबित होते हैं. इन पत्तों के इस्तेमाल से स्किन को बेदाग निखार मिलता है. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
Face Pack For Glowing Skin: स्किन को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं ये पत्ते. 

Skin Care: त्वचा को निखारने में कई पौधों के फूल और पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है. करी पत्ते (Curry Leaves) भी इन्हीं पत्तों की गिनती में शामिल हैं. इन पत्तों में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं और ये विटामिन ए, सी और आयरन के भी अच्छे स्त्रोत हैं. इन पत्तों के इस्तेमाल से त्वचा पर निखार दिखता है और स्किन संबंधी कई दिक्कतों से छुटकारा भी मिल जाता है. जानिए त्वचा को बेदाग निखार देने के लिए किन-किन तरीकों से करी पत्तों का फेस पैक (Face Pack) बनाकर लगाया जा सकता है. 

गुड़हल के फूल से बनने वाले ये 4 फेस पैक्स बदल देते हैं त्वचा की काया, निखरा हुआ नजर आने लगता है चेहरा 

करी पत्तों का फेस मास्क | Curry Leaves Face Mask 

करी पत्ते और मुल्तानी मिट्टी 

चेहरे पर झुर्रियां बढ़ने लगती हैं तो स्किन का निखार भी कम होने लगता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए करी पत्ते पीसकर उसमें मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) मिला लें. आप करी पत्तों का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर हटा लें. फेस पैक बनाने के लिए पानी की जगह गुलाबजल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. 

एक फूल और उसके पत्ते सफेद बालों को कर सकते हैं काला, इस्तेमाल का तरीका भी है बेहद आसान 

करी पत्ते और हल्दी 

हल्दी के औषधीय गुणों वाला यह फेस पैक चेहरे से फोड़े-फुंसी और एक्ने को कम करने में बेहद असरदार है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में करी पत्ते का पाउडर (Curry Leaves Powder) लें और उसमें आधा चम्मच हल्दी मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर कुछ देर लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

करी पत्ते और नींबू 

नींबू के रस के साथ करी पत्तों का पाउडर मिलाकर फेस पैक बनाया जा सकता है. इस फेस पैक का असर चेहरे को बेदाग निखार देने में नजर आता है. फेस पैक बनाने के लिए तुलसी के पत्तों को पीसें और इसमें एक से डेढ़ चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस फेस पैक को 15 मिनट चेहरे पर लगाकर रखें और फिर धोकर चेहरा साफ कर लें. मिनटों में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए यह फेस पैक लगाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Stampede: उम्मीद से ज्यादा लोगों की उमड़ी भीड़, मौके पर थे सिर्फ 40 पुलिसकर्मी
Topics mentioned in this article