विज्ञापन

बालों को बढ़ाने और मोटा-घना बनाने में असरदार होता है यह तेल, करी पत्ते डालकर पकाएं और लगा लें सिर पर 

Oil For Hair Growth: जरूरत से ज्यादा बाल झड़ने लगे हैं या फिर पतले हैं तो यहां जानिए किस तेल में करी पत्ते डालकर लगाने पर बालों को बढ़ने और मोटा होने में मदद मिलती है. इस नुस्खे को आजमाना बेहद आसान है और इसका असर कमाल का नजर आता है. 

बालों को बढ़ाने और मोटा-घना बनाने में असरदार होता है यह तेल, करी पत्ते डालकर पकाएं और लगा लें सिर पर 
Hair Growth Oil: इस तरह घने होने लगेंगे बाल. 

Hair Care: बालों का झड़ना एक बार शुरू होता है तो फिर रुकने का नाम नहीं लेता. ऐसे में कोशिश यही रहती है कि जो बस में हो कर लिया जाए बस किसी तरह बाल एकबार फिर बढ़ना शुरू हो जाएं और बालों का झड़ना रुक जाए. इसी जद्दोजहद में लोग बाजार में बिकने वाले कई तरह के तेल खरीद लाते हैं. लेकिन, इन तेलों में एडेड कलर्स, फ्रेग्रेंस और केमिकल वाली चीजों का इस्तेमाल होता है जो बालों को फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचाने वाले साबित होते हैं. ऐसे में इन तेलों के बजाय घर पर ही तेल (Homemade Oil) बनाकर बालों पर लगाए जा सकते हैं. यहां भी ऐसे ही एक तेल को बनाने का तरीका दिया जा रहा है जिसे बनाने में करी पत्ते (Curry Leaves) और नारियल तेल का इस्तेमाल होता है. जानिए इस तेल को कैसे करते हैं तैयार. 

पुरुषों के चेहरे पर धूप की वजह से हो गई है टैनिंग और त्वचा दिखती है बेजान, तो लगाकर देख लीजिए यह सफेद चीज 

घने बालों के लिए नारियल तेल और करी पत्ता | Coconut Oil And Curry Leaves For Thick Hair 

करी पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और प्रोटीन होता है जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद है. इन पत्तों में अमीनो एसिड्स भी होते हैं जो हेयर ग्रोथ (Hair Growth) को बढ़ावा देते हैं. करी पत्ते को नारियल के तेल के साथ पकाकर सिर पर लगाया जाए तो यह पतले बालों की दिक्कत को जड़ से खत्म करने में असरदार साबित होता है.

नारियल का तेल लौरिक एसिड से भरपूर होता है. लौरिक एसिड एक तरह का सैचुरेटेड फैट होता है जो बालों को प्रोटीन लॉस से बचाता है. इससे बालों की मजबूती बनी रहती है. नारियल तेल से स्कैल्प को पर्याप्त नमी भी मिलती है, इससे डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाता है और हेयर डैमेज कम होता है सो अलग. बालों का झड़ना रोकने, बालों को बढ़ाने और बालों को लंबा करने में इस तेल का कमाल का असर नजर आता है.

एक कटोरी में नारियल का तेल लें और उसे आंच पर पकाने के लिए रखें. इस तेल में मुट्ठीभर करी पत्ते डालें. जब करी पत्ते पक जाएं तो आंच बंद कर लें. इस तैयार तेल को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं और एक से डेढ़ घंटे लगाए रखने के बाद हेयर वॉश कर लें. अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा ड्राई हैं तो इस तेल को रातभर भी बालों पर लगाकर रखा जा सकता है. 

तेल का असर बढ़ाने के लिए नारियल के तेल में करी पत्तों के साथ मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) भी डाले जा सकते हैं. मेथी और करी पत्ते वाला यह तेल बालों की ग्रोथ में असरदार है, बालों को लंबा बनाता है, घना बनाता है और बालों का झड़ना कम करता है सो अलग. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्या है चेहरा धोने का सही तरीका, छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखना है जरूरी
बालों को बढ़ाने और मोटा-घना बनाने में असरदार होता है यह तेल, करी पत्ते डालकर पकाएं और लगा लें सिर पर 
रोज 1 सेब खा लेंगे तो शरीर को मिलेंगे ऐसे फायदे, जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा
Next Article
रोज 1 सेब खा लेंगे तो शरीर को मिलेंगे ऐसे फायदे, जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com