सर्दियों में फटने लगी हैं एड़ियां तो रोजाना रात में लगा लें यह एक चीज, Cracked Heels भरने लगेंगी

Cracked Heels Home Remedies: फटी एड़ियों को ठीक करने में कई घरेलू नुस्खे बेहद अच्छा असर दिखाते हैं. जानिए किस तरह एड़ियों की ये दिक्कत हो सकती है दूर. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
C

Home Remedies: सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों की दिक्कत ज्यादा देखने को मिलती है. एड़ियों के कटने-फटने से पांव खुरदुरे हो जाते हैं और इन फटी एड़ियों में दर्द भी होने लगता है. एड़ियों के इस तरह रूखे-सूखे होने की वजह मौसम में बदलाव के कारण हवा का जरूरत से ज्यादा शुष्क होना, पैरों का लंबे समय तक पानी में डूबे रहना और पैरों की सही तरह से देखरेख ना करना है. यहां जानिए किस तरह रात के समय इस एक चीज को लगाने पर फटी एड़ियों (Cracked Heels) को भरा जा सकता है और इस दिक्कत से छुटकारा मिलता है. यह चीज है केला. पके हुए केले (Banana) के सही इस्तेमाल से यह फटे पैरों को भर देता है. 

दांत हैं पीले तो इन 5 चीजों का कर लीजिए इस्तेमाल, मोतियों की चमक भी आपके दांतों के सामने दिखेगी फीकी

फटी एड़ियों के लिए केला | Banana For Cracked Heels  

इस नुस्खे को आजमाने के लिए आपको 2 पके केले लेने हैं. केले में विटामिन ए, बी6 और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है. केले स्किन को हाइड्रेटेड भी रखते हैं और त्वचा को मॉइश्चराइज करने में भी मदद करते हैं. इस चलते केले का इस्तेमाल ड्राई स्किन को पोषण देने में किया जा सकता है. आपको 2 केले लेने हैं और उन्हें मसलकर मुलायम पेस्ट बना लेना है. केले के पेस्ट को 20 मिनट पैरों पर लगाए रखने के बाद पैर धोकर साफ करें. कुछ दिन नियमित इस्तेमाल करने पर इस नुस्खे का असर नजर आने लगेगा. 

Advertisement

घुटनों से लंबे करने हैं बाल तो इन 3 तरीकों से लगाना शुरू कर दीजिए मेथी के पीले दाने, होने लगेगी Hair Growth

Advertisement
ये तरीके भी आएंगे काम 
  • फटी एड़ियों पर शहद (Honey) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इससे एड़ियां भर जाती हैं और उन्हें नमी भी मिलती है. शहद बहुत ज्यादा गाढ़ा लगे तो उसमें पानी मिलाकर भी पेस्ट बनाया जा सकता है. 
  • गर्म पानी में थोड़ा विनेगर डालें और इस घोल में पैर डुबोकर रखें. इससे पैर मुलायम हो जाते हैं और कटी-फटी स्किन ठीक हो जाती है. 
  • ऑलिव ऑयल को मलने से भी एड़ियों का कटना-फटना ठीक होता है. 
  • अगर आपकी एड़ियां लंबे समय से फटी हैं तो आपको रोजाना रात में पैरों पर गर्म तेल लगाकर जुराब पहनकर सोना चाहिए. इससे एड़ियों का फटना बंद होता है. 
  • नारियल के तेल (Coconut Oil) को गर्म करके पैरों पर लगाने से भी फायदा नजर आता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह
Topics mentioned in this article