दूध नहीं बल्कि इस सफेद ड्रिंक से धोकर देख लें बाल, हेयर फॉल से लेकर बेजान बालों तक की दिक्कत हो जाएगी दूर 

Hair Growth: बालों की अलग-अलग दिक्कतों को दूर करने में घर की ही कुछ चीजें बेहद काम आती हैं. यहां जानिए बाल बढ़ाने के लिए किस चीज से करें हेयर वॉश. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Hair Care Tips: इस ड्रिंक से बालों की दिक्कतें हो जाती हैं दूर. 

Hair Care: बालों की देखरेख की बात आती है तो दूध का जिक्र भी आ ही जाता है. दूध बालों के लिए बनाए जाने वाले हेयर मास्क में खूब इस्तेमाल होता है. लेकिन, रसोई की एक और ऐसी ड्रिंक है जो दूध से भी अच्छा असर बालों पर दिखा सकती है. यह चीज है छाछ. बालों पर छाछ (Buttermilk) लगाने के एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं. छाछ बालों के टेक्सचर को बेहतर करने में असरदार है, इससे स्कैल्प बेहतर तरह से साफ होती है, डैंड्रफ और ड्राइनेस दूर रहती है और बालों को कई पोषक तत्व मिलते हैं जो बाल बढ़ाने में मदद करते हैं. यहां जानिए बालों पर किन-किन तरीकों से छाछ लगाई जा सकती है. 

पीठ पर हो गए हैं दाने तो घर की ही चीजों से तैयार कर लें ये स्क्रब, कुछ दिन के इस्तेमाल से ही दूर होगी Bacne की दिक्कत 

बालों के लिए छाछ | Buttermilk For Hair 

छाछ को सिर पर लगाने का सबसे आसान तरीका हे कि इससे बाल धो लिए जाएं. छाछ को कटोरी में लेकर बालों पर डालें. इसके बाद उंगलियों से छाछ को अच्छी तरह सिर की जड़ों पर मलें और फिर पानी से सिर धो लें. 

Advertisement

हफ्ते में एक बार लगा लिया यह फेस पैक तो निखर जाएगा चेहरा, शहद और दही आते हैं काम

छाछ का हेयर मास्क 

बालों को पोषण देने वाले इस हेयर मास्क (Hair Mask) को बनाने के लिए एक कटोरी में छाछ निकालें. इसमें एक अंडा, 2 से 3 चम्मच ऑलिव ऑयल और आधा मसला हुआ केला और 2 चम्मच शहद डाल लें. सभी चीजों को अच्छी तरह ब्लेंड करें और तैयार हेयर मास्क को बालों में लगाएं. 15 से 20 मिनट इस हेयर मास्क को लगाए रखने के बाद बाल शैंपू से धोकर साफ करें.

Advertisement
छाछ और नींबू 

छाछ में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं और इसे बालों पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इस मिश्रण से स्कैल्प साफ होती है और डैंड्रफ (Dandruff) की दिक्कत दूर होती है सो अलग. आप नींबू के रस के बजाय सफेद सिरका भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Advertisement
छाछ और बेसन 

बालों से बिल्ड-अप और गंदगी हटाने के लिए इस हेयर मास्क को लगाकर देखें. एक चौथाई कप छाछ, 2 चम्मच बेसन और एक ऑलिव ऑयल साथ लेकर मिला लें. इस तैयार पेस्ट को बालों पर तकरीबन आधा घंटा लगाए रखने के बाद सिर धोएं. बालों में चमक आ जाएगी. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Stampede: उम्मीद से ज्यादा लोगों की उमड़ी भीड़, मौके पर थे सिर्फ 40 पुलिसकर्मी
Topics mentioned in this article