दिल की धड़कने कभी नहीं पड़ेंगी धीमी, सप्ताह में केवल दो दिन खा लीजिए यह खट्टा साग

Changeri benefits : आप सप्ताह में केवल दो दिन अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं तो दिल से जुड़ी परेशानियों के अलावा आपके शरीर को और भी लाभ पहुंचा सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Indian Sorrel : इंडियन सॉरेल (changeri saag benefits) (ऑक्सालिस कॉर्निकुलाटा) आयुर्वेद में एक बहुत प्रसिद्ध पौधा है, जिसको संस्कृत में चांगेरी, अम्लिका, अमलपत्रिका, चुकरिका, चुकरा, छत्रमलिका, सिद्ध में पुलियाराई, अंबुता भाजी, यूनानी में अमुता साग के रूप में जाना जाता है. यह साग खाने में खट्टा होता है और इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद है, जिसमें से एक है हृयय रोग. आप इसको सप्ताह में केवल दो दिन अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं, तो आपके दिल से जुड़ी परेशानियों के अलावा शरीर को और कई लाभ पहुंचा सकता है. इस आर्टिकल में हम आपको उन्हीं फायदों के बारे में बताने वाले हैं. 

चंगेरी साग के फायदे - Benefits of Changeri Saag -

आंख की रोशनी करे मजबूत

सॉरेल की पत्तियों में विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होती है, जो आंखों की रोशनी में सुधार और रतौंधी और आंखों से संबंधित अन्य समस्याओं के इलाज के लिए बेहद फायदेमंद है.

वजन करे कंट्रोल

सॉरेल की पत्तियां कई विटामिन, खनिज, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती हैं, जबकि इनमें वसा की मात्रा नगण्य होती है और कैलोरी भी कम होती है.इसलिए, जो अपना वजन नियंत्रित रखना चाहते हैं, वजन घटाने वाले आहार के लिए सॉरेल की पत्तियां एक बेस्ट ऑप्शन हैं.

Advertisement
स्कर्वी रोग करे ठीक

स्कर्वी एक रोग है जो मुख्यतः विटामिन सी की कमी के कारण होता है. सोरेल पौधे की पत्तियां विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इसके इलाज में सहायक हो सकती हैं.

Advertisement

20 की उम्र में ही लगने लगी हैं 30 की तो आज से इन चीजों को पानी में भिगोकर खाना कर दीजिए शुरू

Advertisement
किडनी रखे हेल्दी

किडनी की फंक्शनिंग को बेहतर करने के लिए सोरेल की पत्तियां बेस्ट हैं. सॉरेल की पत्तियां यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने और गुर्दे की पथरी को रोकने में भी मदद करती हैं.

Advertisement
डाइजेशन करे बेहतर

सोरेल की पत्तियां अपच, कब्ज, पेट फूलना, सीने में जलन, दस्त, पेप्टिक अल्सर, गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग और पेट दर्द जैसे विभिन्न प्रकार के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों के इलाज में मददगार हो सकती है.

ब्लड शुगर करे कंट्रोल

चंगेरी में मैग्नीशियम भी होता है, जो बल्ड शुगर को कंट्रोल रख सकता है. इसके अलावा फॉस्फोरस और मैग्नीज की उपस्थिति हड्डियों को मजबूती देने का काम करती है. 

हार्ट रहे हेल्दी

चंगेरी में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स हार्ट के मसल्स को फ्लेक्सिबल और मजबूत बनाने में मदद करता है. इससे हार्ट अटैक जैसे रिस्क होने चांसेस कम होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकाने पर इज़रायली हमला
Topics mentioned in this article