Bottle gourd benefits : Lauki की सब्जी मोटापे से लेकर इन समस्याओं में है रामबाण, डाइट में जरूर करें इसे शामिल

Weight loss tips : जो लोग मोटापा बढ़ने से परेशान हैं उनके लिए तो ये सब्जी संजीवनी बूटी से कम नहीं है. इसके अलावा लौकी की सब्जी कई बीमारियों में लाभकारी है जिसके बारे में हम यहां बताने जा रहे हैं. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
H

Lauki ke fayde : जब भी हरी सब्जियों के खाने की बात आती है तो बच्चों का मुंह बनने लगता है. ना सिर्फ बच्चों को बल्कि बड़ों को भी बहुत पसंद नहीं आती हैं कुछ सब्जियां जिसमें से एक है लौकी. जबकि इसमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिहाज से रामबाण होते हैं. जो लोग मोटापा (obesity reduce tips) बढ़ने से परेशान हैं उनके लिए तो ये सब्जी संजीवनी बूटी से कम नहीं है. इसके अलावा लौकी (Bottle gourd) की सब्जी कई बीमारियों में लाभकारी है जिसके बारे में हम यहां बताने जा रहे हैं. 
 

लौकी के पोषक तत्व | lauki ke poshak tatva

लौकी में डायट्री फाइबर, विटामिन- ए, विटामिन -सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन- बी3, बी6, मिनरल्स, कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशि‍यम, फास्फोरस, पोटेशि‍यम, सोडियम और जिंक पाया जाता है. 

लौकी खाने के फायदे | lauki ke kya hain fayde

- सबसे पहली बात तो ये आपके पेट को खराब नहीं करता है. इसको खाने से पेट हल्का रहता है. इससे आपके शरीर से टॉक्सिन बाहर आ जाते हैं मल मूत्र के सहारे. आप अगर सब्जी खाना पसंद नहीं करते हैं तो लौकी का जूस (lauki juice benefits) पीना शुरू कर दीजिए. 

- वहीं, लौकी की सब्जी आपका वजन कम (weight loss) करने में भी सहायक होती है क्योंकि, इसमें डायट्री फाइबर पाए जाते हैं. आप इसे उबालकर नमक डालकर रोज खाते हैं तो आप जल्दी ही अपने शरीर से चर्बी को गला सकेंगे. लिवर के लिए तो ये सब्जी रामबाण की तरह है. इससे लिवर अच्छे से फंक्शन करता है. 

- लौकी की सब्जी खाने से पाचन (digestive system) संबंधी परेशानियां से भी निजात मिलती है. इससे एसिडिटी की परेशानी नहीं होती है, पाचन क्रिया बेहतर होती है. जो लोग शुगर के मरीज हैं उन्हें तो इसका जूस जरूर पीना चाहिए. आप रोजाना खाली पेट इसका जूस पीते हैं तो आपको लाभ जल्दी मिलेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Naxal Encounter in Chhattisgarh: CM Vishnu Deo Sai ने जवानों की करी तारीफ | NDTV India